logo-image

e-Shram Card धारकों की आने वाली है अगली किस्त, जल्दी निपटा लें ये काम

e-Shram Card holder: ई-श्रमकार्ड धारक अब दूसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि अगली किस्त (next installment) को लेकर श्रम विभाग ने बजट बना लिया है. बस कुछ ही दिनों में पात्र कार्ड धारकों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

Updated on: 27 Feb 2022, 03:56 PM

highlights

  • दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे ई-श्रम कार्ड धारक 
  • बस कुछ ही दिनों में खाते में ट्रांसफर करने का प्लान बना रही सरकार 
  • उससे पहले कुछ जरूरी काम कराना किया अनिवार्य, नहीं तो अटक जाएगी किस्त 

नई दिल्ली :

e-Shram Card holder: ई-श्रमकार्ड धारक अब दूसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि अगली किस्त (next installment) को लेकर श्रम विभाग ने बजट बना लिया है. बस कुछ ही दिनों में पात्र कार्ड धारकों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा. लेकिन उससे पहले संबंधित विभाग ने आवेदकों को कुछ जरूरी काम करने को कहा है. यदि सयम रहते ये काम नहीं निपटाया तो अगली किस्त से हाथ धो बैठेंगे. आपको बता दें कि अगर आपने अपने बैंक में केवाईसी नहीं करा रखी है, तो आपके खाते में पैसे ट्रांसफर होने में दिक्कत हो सकती है. ऐसे में आपको जल्द से जल्द बैंक में विजिट करके अपनी केवाईसी करवा लेनी चाहिए. केवाईसी करवाने के लिए आपको बैंक में जाकर पैन और आधार कार्ड जमा करना होगा. इसके अलावा आपको अपने बैंक से मोबाइल नंबर को भी लिंक कराना होगा. क्योंकि दूसरी किस्त को लेकर श्रम विभाग में चर्चाएं शुरु हो गई हैं. बताया जा रहा है कि 10 मार्च को रिजल्ट घोषित होने के तुरंत बाद दूसरी किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : रूस-यूक्रेन युद्ध से वाहन खरीदने वालों को लगेगा झटका, बढ़ जाएंगे वाहनों के दाम

दरअसल, असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों को अपने दैनिक जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इनके पास कमाई का कोई संगठित जरिया नहीं होता है. इसलिए सरकार ने ऐसे लोगों की मदद के लिए ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से डाटा एकत्र किया था. ई-श्रम के तहत करीब 6 करोड़ से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन भी करा लिया है. वहीं पहली किस्त के 1000 रुपए पिछले माह की पात्र लोगों के खाते में ट्रांसफर कर दिये गए थे. अब बताया जा रहा है कि अगली किस्त का पैसा भी जल्द ही पात्रों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. वहीं इससे पहले श्रम विभाग ने कुछ गाइड़लाइन भी जारी की है. बताया जा रहा है कि जिन लोगों की केवाईसी अधूरी है इस बार उनके खाते में दूसरी किस्त का पैसा नहीं पहुंचेगा. इसलिए ऐसे लोग तुरंत बैंक जाएं और अपनी केवाईसी करा लें. साथ ही सरकारी स्कीम का लाभ लें.

आपको बता दें कि इस कार्ड के बनने के बाद श्रमिकों को रोजगार मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है. इसके अलावा उनको सरकार द्वारा वित्तीय सहायता भी दी जा रही है. यदि आप भी पात्र हैं और आपने ई-श्रम कार्ड के तहत रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो अभी भी करा सकते हैं. इसके लिए आपको आप आसानी से श्रम पोर्टल की वेबसाइट eshram.gov.in पर विजिट करके अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं. साथ ही सरकारी स्कीम का लाभ ले सकते हैं.