News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

e-Shram Card बनवाते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना रद्द हो जाएगा आवेदन!

e shram card registration : केंद्र की मोदी सरकार ने असंगठित क्षेत्रों से जुड़े श्रमिकों के जीवन में बदलाव लाने के लिए ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) की शुरुआत की है.

| Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 06 Jan 2022, 04:47:42 PM
e Shram Card

e-Shram Card (Photo Credit: फाइल फोटो)

:

e shram card registration : केंद्र की मोदी सरकार ने असंगठित क्षेत्रों से जुड़े श्रमिकों के जीवन में बदलाव लाने के लिए ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) की शुरुआत की है. देशभर में इन दिनों बड़े पैमाने पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोग अपना ई-श्रम कार्ड बनवा रहे हैं. अब तक करीब 19,82,05,080 लोग अपना ई-श्रम कार्ड बनवा चुके हैं. सरकार की ओर से कई ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक अकाउंट में पैसे भी आने लगे हैं. e-Shram Card बनवाने पर श्रमिकों को कई लाभ भी मिलते हैं. 

e-Shram Card धारकों को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा. ई-श्रम कार्ड बनने से सरकार के पास श्रमिकों का सारा रिकॉर्ड आ जाता है. इससे भविष्य में श्रमिकों को रोजगार भी मिल सकता है. अगर आप अपना e-Shram Card बनवाने जा रहे हैं तो इन 5 बातों को जरूर ध्यान रखें, वरना आपका आवेदन रद्द हो सकता है. 

  1. असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना को बनाया गया है. संगठित क्षेत्र से जुड़े लोग इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं. आप अगर संगठित क्षेत्र में आते हैं तो आपका आवेदन कैंसिल कर दिया जाएगा. 
  2. संगठित क्षेत्रों में ESIC और EPFO के मेंबर्स आते हैं. अगर आपका PF अकाउंट है या आप ESIC आदि से जुड़ी सेवाओं का फायदा ले रहे हैं तो आपके आवेदन को अमान्य कर दिया जाएगा. 
  3. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मुताबिक कंस्ट्रक्शन वर्कर, स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी मजदूर, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक और कोई भी दूसरा कर्मचारी अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकता है जो EPFO और ESIC का मेंबर न हो.
  4. e-Shram Card का आवेदन करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी में कोई गलती न हो. 
  5. आवेदन भरते समय आपके आधार कार्ड नंबर और बैंक से जुड़ी डिटेल्स में गड़बड़ी न हो. अगर कोई गलती हुई तो वेबसाइट आपके आवेदन को स्वीकार नहीं करेगी.

First Published : 06 Jan 2022, 04:47:42 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.