News Nation Logo

ई-श्रम कार्ड धारकों की हुई चांदी, सरकार देगी 3000 रुपए की मासिक पेंशन

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना ( Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana ) के तहत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए तीन हजार रुपए की मासिक पेंशन देने का ऐलान किया है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 19 Apr 2022, 06:16:56 PM
e shram card

e-shram card (Photo Credit: File Pic)

News Delhi :  

E-shram card: सरकार ने किसानों और मजदूरों को ध्यान में रखकर कई जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है. इस बीच सरकार की ओर से ई-श्रम पोर्टल योजना ( e-shram portal Scheme ) भी शुरू की है, जिसके अतंर्गत लाखों करोड़ों की तदाद में लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. शुरुआत में तो सरकार ने ई-श्रम कार्ड धारकों ( e-shram portal online registration ) के बैंक खातों में 500-500 रुपए की धनराशि ट्रांसफर की. ई-श्रम पोर्टल से जुड़ी जो खबर अब हम आपको बताने जा रहे हैं, उसको सुनकर आप खुशी के कारण झूम उठोगे. दरअसल, सरकार ने ई-श्रम पोर्टल योजना में 3000 रुपए की मासिक पेंशन का प्रावधान किया है. 

श्रमिको को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य

ई-श्रम पोर्टल योजना के अनुसार प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना ( Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana ) के तहत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए तीन हजार रुपए की मासिक पेंशन देने का ऐलान किया है. हालांकि पेंशन की यह धनराशि श्रमिकों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद ही शुरू की जाएगी. लेकिन योजना का लाभ उठाने के लिए श्रमिको को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. हालांकि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बेहद सरल है. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि सरकार अधिक से अधिक लोगों को योजना का लाभ देना चाहती है. 

 16 से 59 साल के बीच करा लें रजिस्ट्रेशन 

ई-श्रम पोर्टल योजना के तहत 16 से 59 साल का कोई भी व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करा सकता है. योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति स्वंय ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ( Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana )  कर सकता है. इस योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य प्रत्येक जरूरतमंद तक सहायता पहुंचाना है. जिला प्रशासन की अपील है कि जानकार व्यक्ति श्रमिकों को इस बारे में जागरूक भी करे.

First Published : 19 Apr 2022, 06:16:56 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.