logo-image

E-Shram Card: क्या छात्र भी उठा सकते हैं ई-श्रम योजना का लाभ? जान लें नियम

E shram card:  केंद्र सरकार ने देश के हर वर्ग और श्रेणी को ध्यान में रखकर कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुईं हैं. ऐसी ही योजनाओं में से एक है ई-श्रम योजना ( e shram registration ), जिसके तहत लाभार्थी ई-श्रम कार्ड बनवाकर योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Updated on: 05 Apr 2022, 08:02 PM

News Delhi :

E shram card:  केंद्र सरकार ने देश के हर वर्ग और श्रेणी को ध्यान में रखकर कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुईं हैं. ऐसी ही योजनाओं में से एक है ई-श्रम योजना ( e shram registration ), जिसके तहत लाभार्थी ई-श्रम कार्ड बनवाकर योजना का लाभ उठा सकते हैं. दरअसल, इस महत्वाकांक्षी योजना के माध्यम से सरकार का उद्धेश्य उन लाखों करोड़ों श्रमिकों का डाटा इकठ्ठा करना है, जो असं​गठित क्षेत्र में काम करते हैं. यह डाटा संकलित कर सरकार निकट भविष्य में इन मजदूरों के लिए किसी बड़ी योजना की शुरुआत कर सकती है. हालांकि सरकार ने फौरी तोर पर योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कर चुके लाभार्थियों के खातों में 500-500 रुपए की रकम भी डाली है. 

छात्र भी अपना ई-श्रम कार्ड को बनवा सकते हैं?

श्रम मंत्रालय के सहयोग से चल रही ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत हर रोज अधिक से अधिक लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं. वहीं, लोगों के मन में बड़ा सवाल यह है कि क्या छात्र भी अपना ई-श्रम कार्ड को बनवा सकते हैं? ऐसे में आज हम आपकी इस जिज्ञासा को शांत करने जा रहे हैं. अगर कोई ऐसा छात्र जिसकी उम्र 16 साल या फिर उससे अधिक है और वह अपनी पढ़ाई के साथ-साथ आजीविका के लिए किसी असंगठित क्षेत्रों में काम करता है. तो वह अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकता है.

जानें क्या है नियम?

श्रम मंत्रालय के नियम के अनुसार ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है. मंत्रालय के दिशा निर्देश के अनुसार ई-श्रम कार्ड के लिए केवल असंगठित क्षेत्र के श्रमिक, कृषि श्रमिक और मजदूरी से अपनी आजीविका चलाने वाले लोग रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.