logo-image

e-shram card की दूसरी किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगी किस्त

e-shram card Update: सरकार की कल्याणकारी योजना ई-श्रम (e-shram card) की दूसरी किस्त (second installment)को लेकर श्रमिक असमंजस में हैं.

Updated on: 12 Jan 2022, 06:35 PM

highlights

  • दूसरी किस्त को लेकर असमंजस में लाभार्थी
  • आचार संहिता के बाद सरकार की प्लानिंग हुए फेल 
  • अब इस दिन खाते में पहुंचेगी ई-श्रम कार्ड की दूसरी किस्त 

नई दिल्ली :

e-shram card Update: सरकार की कल्याणकारी योजना ई-श्रम (e-shram card) की दूसरी किस्त (second installment)को लेकर श्रमिक असमंजस में हैं. क्योंकि कई लोगों के खाते में अब तक पहली किस्त का पैसा पहुंच रहा है. ऐसे में कई लोग समझ रहे हैं कि उन्हें दूसरी किस्त का पैसा मिल रहा है. जबकि ऐसा नहीं है, क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh)ने 1 जनवरी को खाते में पहली किस्त का ही पैसा भेजा था. बैंकिंग रूल के मुताबिक अब तक उसी किस्त का पैसा आ रहा है, ई-श्रम स्कीम (e-shram scheme) की दूसरी किस्त की बात करें तो वह अभी लटक गई है. हालाकि सरकार की प्लानिंग थी  कि जनवरी के अंत तक दूसरी किस्त भी खाते में ट्रांसफर कर दी जाए, लेकिन विधान सभा चुनाव के बाद आचार संहिता (Election code of conduct) लगने के चलते वह किस्त फिलहाल ठंडे बस्ते में चली गई है.

यह भी पढे़ : रेलवे में गेटमैन के 323 पदों पर होगी भर्ती, जल्द ऐसे करें आवेदन

दरअसल, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ई-श्रम योजना (e-shram scheme) के तहत प्रदेश के ऐसे श्रमिकों की सूची तैयार कराई थी. जो कुछ न कुछ छोटा व्यापार करते हैं . साथ ही वे बीपीएल कार्ड धारक हैं, यानि उनकी आय सालाना 2 लाख से भी कम है.  ई-श्रम पोर्टल के तहत योगी सरकार के श्रम मंत्रालय ने ऐसे श्रमिकों का डाटा तैयार कराया था. इसी डाटा के आधार पर जनवरी प्रथम सप्तार में डेढ़ श्रमिकों के खाते में पहली किस्त के 1000-1000 रुपए ट्रांसफर भी कर दिये गए. उसी पहली किस्त के पैसे अभी तक कुछ लोगों के खाते में पहुंच रहे हैं. जिन लोगों के खाते में पैसे नहीं पहुंचे हैं. उन्हें भी परेशान होने के जरुरत नहीं है. कुछ ही दिनों में उनके खाते में भी पैसे पहुंच जाएंगे.

दूसरी किस्त लटकी 
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की योजना थी कि जनवरी के लास्ट सप्ताह में दूसरी किस्त भी जारी कर दी जाए. लेकिन चुनाव आयोग ने इसी बीच चुनाव की घोषणा कर दी. जिसके बाद दूसरी किस्त पर फिलहाल विराम लग गया है. अब चुनाव के बाद ही दूसरी किस्त को  लेकर कुछ अपडेट सामने आएगा. आपको बता दें कि योगी श्रम विभाग ने पूरे प्रदेश के पात्र लोगों का डाटा श्रम पोर्टल के माध्यम से कलेक्ट कर लिया है.  अब इसी के माध्यम से अन्य किस्त जारी की जाएंगी.