logo-image

E Shram रजिस्ट्रेशन की टेंशन खत्म! अपने मोबाइल पर खुद ही बनाएं E-Shram Card

E Shram Card Online Apply: भारत सरकार ने ऐसे श्रमिकों के लिए श्रमिक कार्ड (Labor Card) बनवाने की शुरुआत की है. इसके लिए असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी श्रमिक Register.eshram.gov.in पर ई श्रम पोर्टल (E Shram Portal) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकता है. 

Updated on: 12 Jan 2022, 07:35 PM

नई दिल्ली:

सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं में से एक ई-श्रमिक पोर्टल इन दिनों काफी चर्चा में है. सरकार ने इस योजना को असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों के लिए शुरू किया है. जिसके तहत असं​गठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों का एक डाटा तैयार किया जा रहा है, ताकि आने वाले समय में उनको ध्यान में रखकर किसी योजना की शुरुआत की जा सके. भारत सरकार ने ऐसे श्रमिकों के लिए श्रमिक कार्ड (Labor Card) बनवाने की शुरुआत की है. इसके लिए असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी श्रमिक Register.eshram.gov.in पर ई श्रम पोर्टल (E Shram Portal) पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है. 

ई श्रम कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022 (E Shram Card Yojana)

इस योजना के अंतर्गत अगर आप श्रमिक कार्ड (Labor Card) प्राप्त करना चाहते हैं तो यह खबर बिल्कुल आप के लिए है. अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ई श्रम कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022 (E Shram Card Yojana) प्रक्रिया के कुछ आसान स्टेप्स फोलो करके पूरा कर सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने खुद के मोबाइल फोन पर एक सिंपल प्र​क्रिया अपनाकर इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं और इसमें शुरू किए प्रावधानों का लाभ उठा सकते हैं. 

  • सबसे पहले अपनी डिवाइस पर register.eshram.gov.in खोलें
  • फिर सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए ई श्रम पोर्टल (E Shram Card Portal) पर जाएं
  • Register.eshram.gov.in पर अपना आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर फीड़ करें
  • प्रक्रिया में आगे बढ़ें और जरूरी विवरण दर्ज करें
  • पूरी डिटेल भरने के बाद में आधार कार्ड और बैंक खाता पासबुक जैसे डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें
  • सबसे बाद में सबमिट बटन पर क्लिक करें और ई श्रम कार्ड 2022 (E Shram Card) का पंजीकरण पाएं