logo-image

E-shram card 2023: फिर रिजेक्ट हुए 7 लाख ई-श्रमकार्ड, देखें लिस्ट में कहीं आपका नाम तो नहीं

E-Shram Card Update: अगर आप भी ई-श्रम कार्ड के लाभार्थी हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. क्योंकि श्रम मंत्रालय में हाल में ऐसे कार्ड़ों को रद्द करने का निर्णय लिया है, जिन्होने अपात्र होते हुए भी रजिस्ट्रेशन कर दिया था.

Updated on: 15 Jan 2023, 05:17 PM

highlights

  • तेजी से चल रहा ई-श्रम की वैरिफिकेशन का काम 
  • अपात्र पाए जाने पर श्रम मंत्रालय कर रहा कार्डों को रिजेक्ट 
  • अकेले उत्तर प्रदेश में 90 हजार से ज्यादा कार्ड हो चुके हैं रद्द 

नई दिल्ली :

E-Shram Card Update: अगर आप भी ई-श्रम कार्ड के लाभार्थी हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. क्योंकि श्रम मंत्रालय में हाल में ऐसे कार्ड़ों को रद्द करने का निर्णय लिया है, जिन्होने अपात्र होते हुए भी रजिस्ट्रेशन कर दिया था. जानकारी के मुताबिक हाल ही में 7 लाख ई-श्रम कार्डों को रिजेक्ट करने की सूचना है. जिनमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के लाभार्थी शामिल है. बताया जा रहा है कि श्रम मंत्रालय अब लाभार्थियों के खाते में साल की पहली किस्त भेजने की तैयारी कर रहा है. लेकिन इससे पहले पता लगाया जा रहा है कि क्या वास्तव में लाभार्थी इसका हकदार है या नहीं?

यह भी पढ़ें : Scholarship 2023: 9th से 12th तक के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर, मिलेंगे 10, 000 रुपए

दरअसल, ई-श्रम के पोर्टल पर रोजाना लाखों रजिस्ट्रेशन होते हैं. जिनमें 40 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन ऐसे होते हैं जो वास्तव योजना के लिए पात्र ही नहीं है. इसलिए अब श्रम मंत्रालय ने ऐसे लाभार्थियों की छटनी करनी शुरू कर दी है. बताया जा रहा है कि पूरे देश में फर्जी कार्डों को रद्द करने का काम मुख्य रूप से किया जा रहा है. हाल ही में 7 लाख कार्ड फर्जी पाए गए थे. जिनमें कई तो ऐसे तो इनकम टैक्स तक भरते हैं. साथ ही जिनकी आय सालाना 10 लाख रुपए तक है. सरकार की ओर से ऐसे सभी कार्डों को रद्द करने के आदेश हैं..

इन कार्ड धारकों को नहीं मिलेगा लाभ 
आपको बता दें कि विभाग अब ई-श्रम के तहत 1000-1000 रुपए डालने की तैयारी कर रहा है. लेकिन अपात्र कार्डों की छटनी का काम तेजी से चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे कार्ड धारकों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा. जो पहले से किसी न किसी सरकारी योजना का लाभ पा रहे हैं, या टैक्सपेयर्स हैं. इसलिए उनके खाते में ई-श्रम स्कीम के तहत भेजे जाने वाली किस्त का लाभ नहीं मिल सकेगा. 

लाखों लाभार्थी हैं डिफॅाल्ट
आपको बता दें कि जो लाभार्थी पिछले साल ई-श्रम की 2 किस्तों का लाभ पा चुके हैं. उनमें से भी लाखों लाभार्थी डिफॅाल्ट की सूची में आते हैं. बताया जा रहा है कि अगले माह ई-श्रम के तहत खाते में 1000 रुपए की किस्त भेजी जा सकती है. यदि आपके खाते में न आए तो आप ई-श्रम के पोर्टल या नजदीकि बैंक में जाकर अपना स्टेटस जान सकता है. क्योंकि हो सकता है आपका नाम भी रद्द कार्ड की सूची में शामिल हो.