News Nation Logo
Banner

E-Shram: 99 हजार लाभार्थियों के खाते में भेजे गए 500-500 रुपये, तुरंत चैक करें बैलेंस

पांच राज्यों के चुनाव के एक दम बाद सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को लाभ देने शूरू कर दिया है. जानकारी के मुताबिक ई-श्रम पंजीकरणन (e-labor registration) करा चुके मजदूरों के बैंक खातों में रकम पहुंचनी शुरू हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 29 Mar 2022, 04:57:47 PM
e shram card

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

नई दिल्ली :  

पांच राज्यों के चुनाव के एक दम बाद सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को लाभ देने शूरू कर दिया है. जानकारी के मुताबिक ई-श्रम पंजीकरणन (e-labor registration) करा चुके मजदूरों के बैंक खातों में रकम पहुंचनी शुरू हो गई है. पात्र लोगों के बैंक खातों  500-500 रुपये पहुंचने शुरू हो गए हैं.  बताया जा रहा है कि चुनाव की वजह से श्रम विभाग (Labour Department)ने ई-श्रम के तहत पहुंचने वाली धनराशि पर लगाम लगा दी थी. जिस अब फिर से शुरू कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि प्रथम चरण में 99 हजार लोगों के खाते में पैसे भेजने की परिक्रिया शुरू की गई है. यदि आपने भी रजिस्ट्रेशन किया है तो अपना बैंक खाता चैक कर लें . हो सकता है आपका नाम भी इन्हीं 99 हजार लोगों में आ गया है. वैसे अब धीरे-धीरे सभी के खाते में पैसे भेजने की परिक्रिया शुरु कर दी गई है. 

यह भी पढ़ें : अब महंगे गैस सिलेंडर से मिलेगी मुक्ति, सरकार ने आम आदमी को दी ये बड़ी राहत

आपको बता दें कि फिलहाल पांच-पांच सौ रुपये महीने के हिसाब से बैंक खाते में जाने थे यह रुपये चार महीने के भेजने थे. अब तक किसी के खाते में एक-एक हजार करके दोनों हजार रुपये पहुंच गये हैं तो कुछ के खाते में पांच-पांच सौ रुपये करके भेजे जा चुके हैं. पहली किश्त फरवरी और दूसरी किस्त मार्च में बैंक खातों में जा चुकी है.  आपको बता दें कि अकेले यूपी से करीब 6 करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन ई-श्रम के तहत हुए हैं. चुनाव के बाद ये पहली लिस्ट थी. जिन 99 हजार खातों में 500-500 रुपए भेजे गए हैं.

दरअसल, सरकार ने एक-एक हजार रुपये लाभ देने के लिये ई-श्रम पंजीकरण योजना संचालित की थी. इसको लेकर उत्तर प्रदेश की अगर बात करें तो हर पांचवा व्यक्ति मजदूर बन गया है. आंकड़ों की तरफ देखेंगे तो यूपी की जनसंख्या 25 करोड़ के आस-पास है. जिनमें से अभी तक ई-श्रम के तहत 6 करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. साथ ही रजिट्रेशन का सिलसिला अभी चल रहा है. बताया जा रहा है कुछ लोगों ने नाबालिग बच्चों के भी रजिस्ट्रेशन करा दिये हैं . जिन्हे चिंहित करने में श्रम विभाग को काभी मश्क्कत करनी पड़ रही है.

First Published : 29 Mar 2022, 04:57:47 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.