logo-image

E- PAN Card: पैन कार्ड खोने पर नहीं लगाना होगा चक्कर, मात्र 10 मिनट में ऐसे प्राप्त करें

E- PAN Card:  लोगों की परेशानी को देखते हुए आयकर विभाग की ओर से ई-पैन कार्ड सर्विस की शुरूआत की गई है. जानकारी के अनुसार इसके लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की जरूरत होगी. 

Updated on: 23 Sep 2023, 05:31 PM

नई दिल्ली:

E- PAN Card: बैंक में खाता खुलवाना हो, बैंक में पैसे जमा करने हो, चल-अचल सम्पति खरीदना हो या किसी भी तरह के फाइनेंसियल ट्रांजेक्जशन करने हो इसके लिए पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है. देश में आप पैन कार्ड को आधार कार्ड की तरह ही पहचान पत्र के रूप में उपयोग किया जाता है. कभी गलती से या किसी भी तरह से ये कार्ड खो जाए तो आपकों काफी परेशानियों का समना करना पड़ सकता है. इसके वजह से कई बार आपका जरूरी काम रूक जाता है. वहीं, इसे फिर से बनावाने के लिए ऑफिस का चक्कर लगना पड़ता है. लेकिन आज हम आपकों बताएंगे की कैसे आप इसे सिर्फ 10 मिनट के अंदर वापस प्राप्त कर सकते हैं वो भी घर बैठे ही और बिना पैसे खर्च किए.

10 मिनट में पाएं

अगर आपका पैन कार्ड खो जाए या टूटा जाए तो इस कंडीशन में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की मदद से ई-पैन कार्ड की सुविधा दी जाती है. इसके जरिए सिर्फ 10 मिनट का समय देकर आप आधार नंबर के जरिए ई-पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. दरअसल, लोगों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए इनकम टैक्स विभाग ने लोगों को राहत दी है. जेनरली ऑफलाइन तरीके से पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने के दौरान कई प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. वहीं, इसकी वजह से इसे बनने में दो हफ्ते का समय लग जाता है. लोगों की परेशानी को देखते हुए आयकर विभाग की ओर से ई-पैन कार्ड सर्विस की शुरूआत की गई है. इस सुविधा का लाभ आप बिना पैसे खर्च किए पा सकते हैं. जानकारी के अनुसार इसके लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की जरूरत होगी. 

इस पाने का प्रोसेस
सबसे पहले इनकम टैक्स विभाग के आधिकारिक वेबसाइट (https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/) पर जाएं.
यहां होम पेज पर इंस्टेंट ई-पैन कार्ड के आईकन को क्लिक करें.
इसके बाद ई-पैन कार्ड के पेज पर गेट न्यू ई-पैन पर जाएं. 
इसके बाद मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें.
इसके बाद ऑटीपी के जरिए वेरिफाई करें. 
इसके बाद आईडी नोट कर डाउनलोड कर लें.