logo-image

Dwarka Expressway: नितिन गडकरी ने किया द्वारका एक्सप्रेसवे का निरीक्षण, बताई ओपनिंग डेट

Dwarka Expressway Update: देश में सड़कों का जाल बिछ चुका है. परिवहन मंत्री की कार्यशैली से पूरे देश में रोजाना 25 किमी से ज्यादा सड़कों का निर्माण हो रहा है. आपको बता दें कि विगत दिवस नितिन गडकरी दिल्ली में मौजूद थे. उन्होंने देश के पहले एलिवेटेड एक्

Updated on: 19 May 2023, 10:04 AM

highlights

  • देश का पहला एलिवेटेड हाईवे है द्वारका एक्सप्रेसवे
  • हरियाणा राज्य में आता है कुल एक्प्रेसवे का 18 किमी का हिस्सा 
  • दिल्ली से गुरूग्राम जाना होगा आसान, प्रॅापर्टी के दाम भी होंगे महंगे

नई दिल्ली :

Dwarka Expressway Update: देश में सड़कों का जाल बिछ चुका है. परिवहन मंत्री की कार्यशैली से पूरे देश में रोजाना 25 किमी से ज्यादा सड़कों का निर्माण हो रहा है. आपको बता दें कि विगत दिवस नितिन गडकरी दिल्ली में मौजूद थे. उन्होंने देश के पहले एलिवेटेड एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया. साथ ही द्वारका हाईवे कब से जनता के लिए समर्पित हो जाएगा. इसकी जानकारी भी जनता के साथ शेयर की. उन्होने बताया इस एक्सप्रेसवे के बनने से सिर्फ दिल्ली से गुरूग्राम जाना ही आसान नहीं होगा. बल्कि दिल्ली और हरियाणा की जमीनों के रेट भी आसमान छुएंगे. साथ ही रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. 

यह भी पढ़ें : PKCCY:अब इन किसानों के लिए आई खुशखबरी, सरकार करेगी 1.60 लाख रुपये की आर्थिक मदद

एक्सप्रेसवे का 18 किमी हिस्सा हरियाणा राज्य में
आपको बता दें कि द्वारका एक्सप्रेस कुल 29 किमी लंबा एक्सप्रेसवे है. लेकिन इसका ज्यादा हिस्सा यानि 18 किमी हरियाणा राज्य में है. वहीं लगभग 11 किमी हिस्सा दिल्ली में है. इसलिए दोनों ही राज्य के लोगों को इसका भरपूर फायदा मिलने वाला है. केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अपने ट्विटर हैंडल पर निरीक्षण के दौरान की तस्वीरें भी शेयर की हैं. साथ ही कैप्शन में लिखा है. “9000 करोड़ रुपए की लागत से द्वारका एक्सप्रेसवे यह 29.6 किमी लंबाई का देश का पहला एलिवेटेड 8-लेन एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है, जिसका निर्माण अप्रैल 2024 में लगभग पूरा होगा. हरियाणा में 18.9 किमी सिंगल पिलर पर 34 मीटर चौड़ा और दिल्ली में 10.1 किमी लंबाई का यह एक्सप्रेसवे बन रहा है.”

82 फीसदी काम पूरा
जानकारी के मुताबिक द्वारका एक्सप्रेसवे का 82 प्रतिशत काम लगभग पूरा हो चुका है. इस काम में सबसे ज्यादा काम हरियाणा राज्य का पूरा हुआ है. इस साल के अंत तक दिल्ली राज्य का काम भी पूरा हो जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि 2024 के स्टार्टिंग में ही द्वारका हाईवे देश की जनता को समर्पित किया जा सके.