News Nation Logo
Banner

DTC का सफर और होगा आसान, एप से मिलेगा दैनिक बस पास

DTC bus: दिल्ली के परिवहन विभाग ने दिल्ली में सभी डीटीसी और क्लस्टर बस यात्रियों के लिए ऑनलाइन बस पास की डिजिटल डिलीवरी (online bus pass delivery) सुविधा शुरू की है. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 07 Jan 2021, 09:59:14 AM
DTC Bus

DTC का सफर और होगा आसान, एप से मिलेगा दैनिक बस पास (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

दिल्ली के लोगों का बस का सफर और सुविधाजनक होने जा रहा है. यात्रियों को बस पास घर बैठे ही मिल जाएगा. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने इस अवसर पर खुद भी बस पास के लिए आवेदन किया.  उन्होंने इसे दिल्ली में चल रहे स्मार्ट, कैशलेस और संपर्क रहित परिवहन क्रांति की दिशा में यह अगला बड़ा कदम है. इस ऑनलाइन बस ई-पास सुविधा (DTC E-Pass) के लागू होने से यात्री अब डिपो में लंबी कतारों में खड़े हुए बिना पास का लाभ उठा सकते हैं, जो इस तरह की महामारी के समय बहुत महत्वपूर्ण है.

बस पास की डिजिटल डिलीवरी 
ऑनलाइन डीटीसी बस पास (Online DTC Bus Pass) की डिजिटल डिलीवरी (Bus pass Digital delivery) सुविधा 24 घंटे मिलेगी. इसका इस्तेमाल डीटीसी और क्लस्टर बसों में सभी प्रकार के बस पास जारी करने के लिए किया जा सकता है. इस ऑनलाइन सुविधा के तहत भुगतान सभी डिजिटल माध्यमों से किया जा सकता है. दैनिक बस पास का इस्तेमाल यात्री रात 12 बजे तक कर सकेंगे. इसके बाद उन्हें नया पास बनवाना होगा. 

डीटीसी के यात्री इस सुविधा का इस्तेमाल एसी और नॉन एसी बसों के लिए सभी सामान्य और रियायती पास प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं. यात्री सभी प्रकार के पास जैसे बीपीएल, एपीएल वर्ग के आने वाले अंतर्गत पास, विक्लांग नागरिक, वरिष्ठ नागरिक, छात्र, अन्य विशेष श्रेणियां जैसे स्वतंत्रता सेनानी, युद्ध विधवा, खिलाड़ी, प्रेस आदि पास प्राप्त कर सकते हैं.

कहां करें अप्लाई 
ऑनलाइन बस पास प्राप्त करने के लिए आवेदक संबंधित वेबसाइट पर कहीं से भी आवेदन कर सकते हैं. आवेदक को अपने क्रेडेंसियल्स जैसे नाम, पिता का नाम, और जन्म तिथि आदि को भरना होगा और पोर्टल पर फोटो अपलोड करना होगा. भुगतान डिजिटल माध्यमों जैसे डेबिट, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और एप के माध्यम से भी किया जा सकता है.

First Published : 07 Jan 2021, 09:59:14 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.