News Nation Logo

Dry Day : दिल्ली में 26 जनवरी से 31 मार्च के बीच 6 दिन रहेगा ड्राई-डे, जानें Date

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 23 Jan 2023, 07:54:28 PM
dry day

Dry Day (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

Dry Day : देश की राजधानी दिल्ली में शराब के शौकीनों के लिए ये खबर जरूरी है. दिल्ली में 26 जनवरी से 31 मार्च के बीच ड्राई-डे (Dry Day) रहेगा. ड्राई-डे के समय शराब की दुकानें बंद रहेंगी. ऐसे में अगर आप शराब खरीदने जा रहे हैं तो आपको ड्राई-डे के बारे में जानकारी होना जरूरी है. पुरानी एक्साइज पॉलिसी के तहत दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने सोमवार को ड्राई-डे का फैसला लिया है. 

यह भी पढ़ें : Indian Railway: अब वेटिंग टिकट आसानी से हो जाएंगी कंफर्म, जानें क्या है रेलवे का AI प्रोग्राम

दिल्ली सरकार (Delhi Government) के आबकारी विभाग के अनुसार, दिल्ली में 26 जनवरी से लेकर 31 मार्च के बीच 6 दिन शराब पर बैन (Dry Day) रहेगा. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस और 8 मार्च को होली के दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी. इसके अलावा ही 5 फरवरी को गुरु रविदास जयंती, 15 फरवरी को स्वामी दयानंद सरस्वती जयंती, 18 फरवरी को महा शिवरात्रि और 30 मार्च को रामनवमी के दिन भी दिल्ली के ठेके बंद (Dry Day) रहेंगे.

यह भी पढ़ें : Athiya Shetty-KL Rahul Wedding : अथिया शेट्टी और केएल राहुल नहीं मनाएंगे अपना हनीमून, वजह सुन हो जाएंगे हैरान

जानें कब-कब होता है ड्राई डे

देश में राष्ट्रीय पर्व और अलग-अलग त्योहारों के अवसर पर ड्राई-डे (Dry Day) घोषित होता है. ड्राई-डे के तहत 26 जनवरी, 15 अगस्त, 2 अक्टूबर को शराब की दुकानें बंद रहती हैं. सभी प्रदेशों में वहां की आबकारी नीति के मुताबिक से अलग-अलग ड्राई डे (Dry Day) घोषित किया जाता है. राज्यों की संस्कृति और परंपरा से जुड़े पर्वों एवं त्योहारों के अनुसार ड्राई-डे होता है. दिल्ली सरकार हर वर्ष ड्राई डे (Dry Day) की लिस्ट जारी करती है. ड्राई-डे के दिन शराब की बिक्री पर पूरी तरह से बैन रहता है. अगर किसी ठेके में शराब बिकती मिलती है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई भी होती है. 

First Published : 23 Jan 2023, 07:32:29 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.