News Nation Logo
Banner

दिल्ली में सस्ते में घर खरीदने का सपना होगा पूरा, होम लोन को लेकर हुआ बड़ा फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड (DCHFCL) ने होम लोन (Home Loan) के ऊपर लगने वाली ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Feb 2021, 10:03:46 AM
Real Estate

Real Estate (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड (DCHFCL) ने होम लोन ब्याज दरों में कटौती की  
  • दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने प्रॉपर्टी पर सर्किल रेट्स में 20 फीसदी की कमी का ऐलान किया था

नई दिल्ली :

अगर आप देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में घर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, दिल्ली में घर का सपना देखने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड (DCHFCL) ने होम लोन (Home Loan) के ऊपर लगने वाली ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की है. DCHFCL के इस ऐलान के बाद दिल्ली में घर खरीदने की योजना बना रहे लोगों को काफी राहत मिलने जा रही है. गौरतलब है कि हाल ही में दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने प्रॉपर्टी पर सर्किल रेट्स में 20 फीसदी की कमी का ऐलान किया था. जानकारों का कहना है कि राजधानी दिल्ली में हाल में उठाए गए कदमों से घर खरीदना अब सस्ता हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्‍ली सहकारी आवास वित्त निगम लिमिटेड ने होम लोन के ऊपर लगने वाली ब्‍याज दरों (Interest Rates) को 7.45 फीसदी से घटाकर 6.75 फीसदी करने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों को मोदी सरकार देने जा रही है बड़ा तोहफा, सप्ताह में सिर्फ 4 दिन करेंगे काम

सस्ती हो जाएगी मासिक किस्त
दिल्ली सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के द्वारा दिए गए निर्देश के तहत सहकारिता मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने ब्याज दरों में कमी करने के निर्देश दिए हैं. वहीं दूसरी ओर निगम के चेयरमैन राजेश गोयल का कहना है कि राजधानी दिल्ली में होम लोन की ब्याज दर घटकर 6.75 फीसदी कर दी गई है. उनका कहना है कि होम लोन के ब्याज दर में कमी होने से लोगों को काफी फायदा होगा. उनका कहना है कि अब कर्ज के भुगतान की किस्‍त 803 रुपये प्रति लाख से घटकर 760 रुपये प्रति लाख हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: नेपाल जाने के लिए भारतीय नागरिकों को करना होगा ऑनलाइन आवेदन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक निगम की ओर से मध्यम वर्ग और कमजोर वर्गों के लिए भी जल्द ही एक आकर्षक होम लोन पैकेज शुरू करने की योजना बनाई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक निगम के इस कदम से अधिक से अधिक लोगों को देश की राजधानी दिल्ली में घर का सपना पूरा होने की उम्मीद लगाई जा रही है. ऐसा माना जा रहा है कि दिल्ली सरकार की ओर से उठाए जा रहे इस कदम से कमजोर वर्ग को काफी फायदा मिल सकता है. बता दें कि पिछले हफ्ते शुक्रवार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने कैबिनेट के साथ बैठक में एक बड़ा फैसला लिया था. दिल्ली सरकार ने दिल्ली में सर्किल रेट को 20 प्रतिशत कम कर दिया था. मुख्यमंत्री केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में मुहर लगी थी. मंत्रिपरिषद के फैसले के अनुसार, दिल्ली के सभी कॉलोनी/क्षेत्र में आने वाले आवासीय/वाणिज्यीक/औद्योगिक संपत्तियों की सर्किल रेट में 20 प्रतिशत की कमी कर दी गई है. यह दरें 30 सितंबर 2021 तक लागू रहेंगी.  

First Published : 09 Feb 2021, 10:03:46 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.