logo-image

सिर्फ 5000 रुपए लगाकर करें पोस्ट ऑफिस के साथ व्यापार, प्रतिमाह कमाएं 1,00000 रुपए

Post Office Schemes: बेरोजगार लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस (post office) खुशखबरी लेकर आया है. अब सिर्फ 5000 रुपए का निवेश वन टाइम करके आप अपने घर पह ही पोस्ट ऑफिस खोल सकते हैं.

Updated on: 01 Jun 2022, 04:03 PM

नई दिल्ली :

Post Office Schemes: बेरोजगार लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस (post office) खुशखबरी लेकर आया है. अब सिर्फ 5000 रुपए का निवेश वन टाइम करके आप अपने घर पह ही पोस्ट ऑफिस खोल सकते हैं. यही नहीं ये पोस्ट ऑफिस आपको 50,000 से 1,00000 रुपए तक कमाई कराएगा. इस व्यापार के लिए आपको ज्यादा पढ़ा लिखा होना भी जरूरी नहीं है. महज कक्षा 8 तक आप पढ़ें हैं तो भी ये व्यापार (Business) शुरू कर सकते हैं. आपको बता दें कि डाक घर केवल चिट्ठियों को उनके पते पर पहुंचाने का काम नहीं करता, बल्कि यह लोगों के जीवन से जुड़ा है. लोगों के सुख-दुख के पलों की भागीदारी में भी इसका अहम योगदान है.

यह भी पढ़ें : अब 2000 का नोट हुआ मार्केट से आउट!, रिजर्व बैंक ने दिये ये संकेत

यहां हम जिक्र कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी की. डाकघर की फ्रेंचाइजी लेकर आप हर महीने लगभग 50 हजार से 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. फ्रेंचाइजी लेकर आप कहीं गांव या शहर में पोस्ट ऑफिस में होने वाले काम करके कमाई शुरू कर सकते हैं. बता दें कि देशभर में कई ऐसी जगह हैं, जहां डाकखाना खोलने की जरूरत तो है, लेकिन वहां यह सुविधा नहीं दी जा सकती है, तो वहां लोगों तक डाक सुविधाएं पहुंचाने के लिए फ्रेंचाइजी आउटलेट खोला जाता है.

कौन ले सकता है पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी
कोई भी भारतीय नागरिक यह काम कर सकता है. फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. फ्रेंचाइजी लेने के इच्छुक व्यक्ति आठवीं पास होना चाहिए. पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए आपको 5000 रुपए सिक्योरिटी फीस जमा करवानी होगी. फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति की आयु कम से कम 18 साल होना चाहिए और वह साथ ही आठवीं पास होना चाहिए. कोई भी भारतीय व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी प्राप्त कर सकता है. इसके लिए कम से कम 200 स्क्वॉयर फुट का ऑफिस एरिया जरूरी है. साथ ही उसके परिवार का कोई भी सदस्य पोस्ट डिपार्टमेंट में नहीं होना चाहिए.