logo-image

DMRC: सिर्फ 4 मिनट में पहुंचेंगे एयरपोर्ट, 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ेगी मेट्रो

DMRC:बुधवार से डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro)की स्पीड में इजाफा कर दिया है. जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट लाइन पर चलने वाली मेट्रो 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटा भरेगी. जबकि येलो लाइन, ब्लू लाइन, रेड लाइन पर चलने वाली मेट्रों की गति

Updated on: 22 Mar 2023, 02:24 PM

highlights

  • येलो लाइन, ब्लू लाइन, रेड लाइन पर चलने वाली मेट्रों की गति 50 किमी प्रति घंटा ही रहेगी.
  • एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ट्रेनों की टॉप स्पीड रहेगी, 100 किमी प्रति घंटा

नई दिल्ली :

DMRC:बुधवार से डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro)की स्पीड में इजाफा कर दिया है. जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट लाइन पर चलने वाली मेट्रो 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटा भरेगी. जबकि  येलो लाइन, ब्लू लाइन, रेड लाइन पर चलने वाली मेट्रों की गति 50 किमी प्रति घंटा ही रहेगी. बुधवार को बढ़ी हुई गति लागू कर दी गई है. जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Airport Express Line) पर ट्रेनों की टॉप स्पीड रहेगी. स्पीड बढ़ने के बाद गुरूग्राम से एयरपोर्ट पहुंचने में 4 मिनट से भी कम का टाइम लगेगा.

यह भी पढ़ें : Subsidy: अब बिजली के महंगे बिल से मिलेगी मुक्ति, सरकार ने बनाई खास योजना

120 किमी प्रति घंटा करने की योजना 
डीएमआरसी अधिकारियों का मानना है कि फिलहाल 90 किमी प्रतिघंटा एयरपोर्ट लाइन पर मेट्रो दौड़ती थी. जिसे बढ़ाकर अब 100 कर दिया गया है. बढ़ी हुई स्पीड बुधवार से लागू कर दी गई है. वहीं अगले चरण में इस लाइन पर मेट्रो की स्पीड 120 किमी प्रति घंटा की जाएगी. इस पर अभी काम चल रहा है. वहीं आपको बता दें कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से एयरपोर्ट जाने में अभी 25 मिनट लगते थे. स्पीड रिवाइज होने के बाद 20 मिनट में ही आप नई दिल्ली से एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे.

रैपिड की स्पीड की गई थी रिवाइज 
आपको बता दें कि मंगलवार को दिल्ली से मेरठ रूट पर चलाई जाने वाली रैपिड ट्रेन की स्पीड भी रिवाइज करने की योजना बनाई जा रही है. बताया जा रहा है कि पहले दिल्ली से मेरठ पहुंचने का टाइम 50 मिनट था. लेकिन आरआरटीएस के अधिकारी के मुताबिक जब पूरा ट्रैक तैयार हो जाएगा तो रैपिड दिल्ली से मेरठ की दूरी महज 37 मिनट ही रह जाएगी.आपको बता दें कि दुहाई से साहिबाद इसी माह ट्रेन का उद्घाटन होना निर्धारित है. हालांकि कोई तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है.