logo-image

Diwali Special: 6 करोड़ कर्मचारियों के खाते में होगी धन वर्षा, जानें किसे मिलेगा फायदा

इस बार दिवाली से पहले कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन से जुड़े कर्मचारियों की जेब भरने वाली है. जी हां EPFO ने 6.5 करोड़ खाताधारकों दिवाली गिफ्ट देने की योजना तैयार की है. जिसे पात्र कर्मचारियों के खाते में दिवाली से पहले ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

Updated on: 30 Oct 2021, 06:46 PM

highlights

  • इस दिवाली EPFO डालने वाला है ब्याज का बढ़ा हुआ पैसा 
  • 6.5 करोड़ कर्मचारी होंगे सीधे लाभांवित
  •  दिवाली से पहले 8.5 फीसदी ब्‍याज EPF खातों में ट्रांसफर

नई दिल्ली :

EPFO Diwali Bonus : इस बार दिवाली से पहले कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन से जुड़े कर्मचारियों की जेब भरने वाली है. जी हां EPFO ने 6.5 करोड़ खाताधारकों दिवाली गिफ्ट देने की योजना तैयार की है. जिसे पात्र कर्मचारियों के खाते में दिवाली से पहले ट्रांसफर कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि (EPFO) वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी ब्‍याज EPF सब्‍सक्राइबर्स के अकाउंट में भेजेगा. इस सुविधा का लाभ निजी व सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारियों को होगा. पिछली बार केवाईसी में समस्या के कारण अभी तक कर्मचारियों को इसका फायदा नहीं मिल सका था. कर्मचारियों को EPFO दफ्तर के करीब 10 महिने तक चक्कर भी लगाने पड़े थे.

यह भी पढें :अब महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगी मुक्ति, सिर्फ 60 रुपए प्रति लीटर में दौड़ेगी गाड़ी

खबरों के मुताबिक सोमवार तक (EPFO) ने नोटिफिकेशन जारी करने की घोषणा की है. आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में रजिस्टर्ड कंपनियों को कर्मचारी के वेतन में से 12 फीसदी हिस्सा PF में जमा करना होता है. इतना ही हिस्सा कंपनी की तरफ से भी उसी अकाउंट में जमा किया जाता है. कंपनी आपकी सैलरी से PF का डिडक्शन करती है. कंपनी की यह जिम्मेदारी है कि वह आपके PF का पैसा EPFO में समय रहते जमा कराए.

EPFO सब्‍सक्राइबर्स EPF Balance जानने के लिए EPFO के पास रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से SMS भेज सकते हैं. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा. इसके अलावा भी EPFO खाते का बैलेंस जानने के कई तरीकें हैं. जहां जाकर आप अपने बैलेंस चैक कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक इस बार जिन खातों में ब्याज ट्रांसफर किया जाएगा उनकी संख्या 6.5 करोड़ है.