logo-image

मतदाता दिवस के मौके पर लॉन्च किया जाएगा डिजिटल वोटर कार्ड, ऐसे होगा डाउनलोड

चुनाव आयोग 25 जनवरी को डिजिटल वोटर कार्ड (Digital Voter Card) लॉन्च करने जा रहा है. डिजिटल वोटर कार्ड की सबसे खास बात ये होगी कि इसे आधार कार्ड की तरह ही डाउनलोड किया जा सकेगा.

Updated on: 24 Jan 2021, 12:46 PM

नई दिल्ली:

हर साल की तरह इस साल भी देशभर में 25 जनवरी को मतदाता दिवस (Voters Day) मनाया जाएगा. 10वें मतदाता दिवस के मौके पर चुनाव आयोग देशभर के मतदाता को एक खास तोहफा देने जा रहा है. जी हां, चुनाव आयोग 25 जनवरी को डिजिटल वोटर कार्ड (Digital Voter Card) लॉन्च करने जा रहा है. डिजिटल वोटर कार्ड की सबसे खास बात ये होगी कि इसे आधार कार्ड की तरह ही डाउनलोड किया जा सकेगा.

इतना ही नहीं, मतदाता दिवस के मौके पर चुनाव आयोग इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टर्स फोटो आईडेंटिटी ऐप (ई-इपिक) भी लॉन्‍च करेगा. डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड करने के लिए ई-इपिक ऐप का ही इस्तेमाल करना होगा. इस ऐप के इस्तेमाल के लिए कुछ शर्तें रखी जाएंगी, जिसका पालन करने के बाद ही आप डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें- तत्काल रेल टिकट बुक करने का ये तरीका पता है? जानें पूरा प्रोसेज

ई-इपिक ऐप इस्तेमाल करने के लिए वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य होगा, जिसमें फोन नंबर और इमेल-आईडी देना होगा. एक बार मतदाता सूची में मोबाइल नंबर लिंक होने के बाद आपके पास ऐप के माध्यम से ही मैसेज पहुंचेगा. ई-इपिक को सुरक्षा के लिहाज से काफी सुरक्षित बनाया गया है. जिसमें ओटीपी की सुविधा होगी.

इतना ही नहीं, इसमें दो QR कोड भी होंगे. ई-इपिक ऐप में मतदाता के साथ-साथ उसके क्षेत्र की भी पूरी जानकारी उपलब्ध होगी. इनके अलावा आप ऐप के जरिए ही अपने मतदाता कार्ड की हार्ड कॉपी भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए 25 रुपये बतौर फीस चुकानी होगी.