logo-image

देश में जल्द दौड़ेंगी Digital Bus,सरकार ने किया ऐलान

पैसे का लेन-देन डिजिटली होने के बाद अब देश में बसें भी डिजिटली (digitally) चलेंगी. इसकी रूप-रेखा सरकार ने तैयार कर ली है. जानकारी के मुताबिक सबसे पहले देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में डिजिटली बसें (digital buses) चलाने की प्लानिंग है.

Updated on: 19 Apr 2022, 08:38 PM

highlights

  • यात्रियों को डिजिटल बसों में कई अहम सुविधा मिलेंगी
  • सबसे पहले देश की आर्थिक राजधानी में डिजिटल बसें चलाई जाएंगी
  • अभी तक विदेशों में ही देखने को मिलती थी इस तरह की बसें 

नई दिल्ली :

पैसे का लेन-देन डिजिटली होने के बाद अब देश में बसें भी डिजिटली (digitally) चलेंगी. इसकी रूप-रेखा सरकार ने तैयार कर ली है. जानकारी के मुताबिक सबसे पहले देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में डिजिटली बसें (digital buses) चलाने की प्लानिंग है. प्रोजेक्ट सफल होने के बाद पूरे देश में ये बसें चलाई जाएंगी. इन बसों कई ऐसी सुविधाएं देखने को मिलेंगी, जो अमुमन बसों क्या ट्रेनों में भी देखने को नहीं मिलती हैं. इन BEST की बसें अब तकनीक से लैस हो रही हैं. इन बसों में आधुनिक टिकट (mod ticket) मशीनें लगाई जा रही हैं, जहां सिर्फ एक स्मार्टकार्ड को मशीन पर टच करना होगा और यात्रियों की टिकट तुरंत बुक हो जाएगी. प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक ये टिकट मशीन बस के दोनों गेट पर लगेंगी जहां यात्री चढ़ते और उतरते समय अपना स्मार्टकार्ड टच करेंगे और उनकी यात्रा का किराया कार्ड से कट जाएगा.

यह भी पढ़ें : सिर्फ 7 रुपए बचाकर पाएं 60,000 रुपए, मिलेंगे ये अन्य फायदे

ये झंझट हो जाएगा खत्म 
आपको बता दें कि डिजिटली बसों में टिकट लेने का झंझट बिल्कुल खत्म हो जाएगा. प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक ये टिकट मशीन बस के दोनों गेट पर लगेंगी जहां यात्री चढ़ते और उतरते समय अपना स्मार्टकार्ड टच करेंगे. उनकी यात्रा का किराया कार्ड से कट जाएगा. इस से यात्रियों का काफी टाइम बचेगा. ऐसी बसों का ट्रायल सोमवार को शहर में किया गया. अभी शुरुआत में ये बसें छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से NCPA तक चलेंगी. जल्द ही लोगों को इन बसों की सेवा मिलने लगेगी. बाद में इन बसों को ऑफिस वाले रूट पर चलाया जाएगा.

सिर्फ विदेशों में चलती थी बसें 
आपको बता दें कि इस तरह की बसें पहले सिंगापुर में चलती हैं. वहां पर बसों में एंट्री और एक्जिट पॉइंट पर टिकट मशीन लगी होती है. यात्रियों के लिए पिछले दरवाजे से चढ़ने और अगले दरवाजे से उतरने का नियम है. सिंगापुर में एक मल्टीदेश की पहली Digital Bus में जल्द कर सकेंगे सफर, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा
पर्पज यूज स्मार्टकार्ड प्रचलित है, जिससे बस के किराये से लेकर मेट्रो का किराया, रेस्टोरेंट का बिल तक दिया जा सकता है.