logo-image

UPI का सर्वर डाउन होने से डिजिटल ट्रांजैक्शन में कठिनाई,NPCI ने कही ये बात

यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं.

Updated on: 09 Jan 2022, 08:26 PM

नई दिल्ली:

रविवार को करीब 1 घंटे यूपीआई का सर्वर डाउन रहा. कई लोगों ने ट्विटर पर सर्वर डाउन होने की वजह से पेटीएम (Paytm), फोनपे (PhonePe) और गूगल पे (Google Pay) जैसे यूपीआई ऐप से लेनदेन में दिक्कत होने की बात कही. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) द्वारा विकसित यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (Unified Payments Interface) का सर्वर डाउन होने से यूजर्स को कुछ समय के लिए डिजिटल ट्रांजैक्शन में कठिनाई का सामना करना पड़ा. हालांकि अब यूपीआई सर्विस ऑपरेशनल हो चुकी है.

यूजर्स ने ट्विटर पर ट्वीट कर यूपीआई सर्वर डाउन होने की शिकायत की. यूपीआई को डेवलप करने वाली एनपीसीआई ने ट्वीट कर कहा, “तकनीकी दिक्कत की वजह से यूपीआई यूजर्स को हुई असुविधा के लिए खेद है. यूपीआई सर्विस अब काम कर रही है और हम सिस्टम पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं.”

यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. डिजिटल पेमेंट के लिए यूपीआई जैसी सुविधा आपको घर बैठे आसानी से मनी ट्रांसफर की सुविधा देती है. इसके लिए आपको केवल यूपीआई सपोर्ट करने वाले ऐप जैसे पेटीएम, फोनपे, भीम, गूगलपे आदि की जरूरत होती है.

यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं. खास बात है कि यूपीआई आपको स्कैनर, मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी इनमें से सिर्फ एक जानकारी होने पर भी पैसे ट्रांसफर की सुविधा देता है.