logo-image

हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, बिना बोर्डिंग पास के भी कर पाएंगे सफर

हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के समय की बचत को ध्यान में रखते हुए अब डायल (DIAL) ने मोबाइल एप के इस्तेमाल करने की सुविधा दी है जिससे यात्री मोबाइल एप DigiYatra एप की मदद से एयरपोर्ट में एंट्री से फेशियल रिकॉग्निशन की मदद से एयरपोर्ट में...

Updated on: 16 Aug 2022, 08:46 AM

highlights

  • डिजिटल बोर्डिंग पास बनेंगे
  • खुद से सारे काम कर सकेंगे यात्री
  • दिल्ली के अलावा कई एयरपोर्ट पर ट्रायल जारी

नई दिल्ली:

हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के समय की बचत को ध्यान में रखते हुए अब डायल (DIAL) ने मोबाइल एप के इस्तेमाल करने की सुविधा दी है जिससे यात्री मोबाइल एप DigiYatra एप की मदद से एयरपोर्ट में एंट्री से फेशियल रिकॉग्निशन की मदद से एयरपोर्ट में एंट्री ले पाएंगे. दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में इस सुविधा की शुरुआत DIAL यानी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने की है DigiYatra एप को एंड्रॉयड जो प्लेन से यात्रा करने जा रहे हैं वो इस्तेमाल कर पाएंगे.

अब बोर्डिंग पास लेकर चलने की जरूरत खत्म

DIAL के अनुसार, ऐप की सेवा शुरू होने के बाद हवाई यात्रा करने वालों को पहचान पत्र और बोर्डिंग पास लेकर चलने की आवश्यकता नहीं होगी इस एप की मदद से यात्री एयरपोर्ट पर पेपरलेस और जल्दी एंट्री पा सकेंगे. DIAL के अनुसार इस एप को ट्रायल के लिए टर्मिनल 3 पर रखा गया है जहां यात्री इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे अभी तक इससे करीब 20 हज़ार लोग एप के माध्यम से एंट्री कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर भारत की बेटी ने फतह किया यूरोप का सबसे ऊंचा पहाड़

ऐसे काम करेगा डिजियात्रा ऐप

यात्रियों को पहले चरण में केवल एक बार ही बायोमेट्रिक और दूसरी डिटेल जमा करनी होगी उसके बाद बाकी यात्राएं भी इसी डिटेल और फेशियल रेकॉग्निशन से यात्री यात्रा कर सकेंगे. DigiYatra एप को एंड्रॉइड फोन से प्लेस्टोर में जाकर डाउनलोड कर लें. उसके बाद उसमें मांगी गई जानकारी जैसे आपका आधार नंबर और मोबाइल नंबर शेयर कर दें. एक फ्रंट सेल्फी लेकर वेक्सिनेशन सर्टिफिकेट जमा कर दें. ऐसे में आप इस एप का इस्तेमाल कर पाएंगे.