News Nation Logo
Banner

सिर्फ 1 रुपया जमा करें प्रतिमाह, सरकार देगी 2 लाख रुपए का लाभ

PMSBY: मोदी सरकार (Modi government) ने कई ऐसी स्कीम शुरू की हुई हैं. जिनका गरीब लोगों को सीधा लाभ मिलता है. लेकिन जागरुकता के अभाव में आज भी 70 प्रतिशत पात्र लोग इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 02 Aug 2022, 08:26:21 PM
pm

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • PMSBY स्कीम तहत जमा करें  सालाना 12 रुपए, पूरे दो लाख का बीमा कवर देगी सरकार
  • कई लोगों को आज भी नहीं पता सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं के बारे में 

नई दिल्ली :  

PMSBY: मोदी सरकार (Modi government) ने कई ऐसी स्कीम शुरू की हुई हैं. जिनका गरीब लोगों को सीधा लाभ मिलता है. लेकिन जागरुकता के अभाव में आज भी 70 प्रतिशत पात्र लोग इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं. आपको बता दें कि सरकार की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) खासकर गरीब लोगों के लिए ही है. क्योंकि योजना से जुड़ने के लिए आपको महज 12 रूपए सालाना निवेश करना है. जिसके बाद आप 2 लाख के बीमा कवर के हकदार हो जाते हो. यही नहीं स्कीम से जुड़ने के बाद कई अन्य फायदे भी आवेदक के होते हैं. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)से जुड़ने के बाद अगर आपका गंभीर एक्सीडेंट होता है या दुर्घटना में आपकी मृत्यू हो जाती है तो सरकारी स्कीम के तहत आपको 2 लाख रुपए का बीमा (2 lakh insurance) कवर मिलेगा. 

यह भी पढ़ें : रिकॅार्ड सस्ता हुए LPG सिलेंडर, सिर्फ 587 रुपए में पहुंचेगा घर

 आपको बता दें कि योजना से जुड़ने के बाद आपको सालाना महज 12 रुपए जमा करना होगा, योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है. आपको बता दें कि  इस योजना के तहत बीमाधारक की दुर्घटना में मौत हो जाने या फिर पूरी तरह विकलांग हो जाने पर 2 लाख रुपये दिए जाने का प्रावधान है. जबकि आंशिक तौर पर विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की राशि मिलती है. आपको बता दें योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक बचत खाते का विवरण देना होगा, इसके बाद हर माह 1 रुपए का प्रिमियम आपके खाते से कटता रहेगा.

अन्य जरूरी बातें 
आवेदनकर्ता को अपना आधार कार्ड बैंक से जोड़ना होगा इसके बाद हर साल 1 जून से पहले एक फॉर्म भरकर बैंक में देना होगा. स्कीम में 1 जून से 31 मई तक एक साल का कवर होता है, जिसे हर साल बैंक के जरिए रिन्यू कराना होता है. अगर किसी का ज्वाइंट अकाउंट है तो इस स्थिति में सभी खाताधारक योजना में शामिल हो सकते हैं. इस योजना में केवल एक बैंक खाते के जरिए ही शामिल हुआ जा सकता है. योजना में रजिस्टर कराने के लिए अकाउंट होल्डर को अपने उस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा में लॉगिन करना होगा जहां उसका बचत खाता है.

First Published : 02 Aug 2022, 08:26:21 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.