News Nation Logo
CM Channi के गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी पहुंचने पर अध्यापकों का ज़ोरदार प्रदर्शन अध्यापकों की मांग - 7वें पे कमीशन की सिफारिशें पंजाब हों लागू ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच पटना में 100 विदेशियों की तलाश भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

अगर आप शेयर बाजार में पैसे लगाते हैं तो 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे खाते से जुड़े ये नियम

शेयर बाजार (Share Market Investors ) में पैसा लगाने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है. अगर आप एक अक्टूबर से नए डीमैट अकाउंट खोलेंगे तो नॉमिनेशन फॉर्म भरना जरूरी होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 24 Jul 2021, 09:51:46 AM
Demat Account

अगर शेयर बाजार में पैसे लगाते हैं तो 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये नियम (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

शेयर बाजार (Share Market Investors ) में पैसा लगाने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है. अगर आप एक अक्टूबर से नए डीमैट अकाउंट खोलेंगे तो नॉमिनेशन फॉर्म भरना जरूरी होगा. आपको बता दें कि शेयर बाजार में डीमैट अकाउंट के जरिये ही निवेश किया जाता है. आप अगर अपने डीमैट अकाउंट में किसी को नॉमिनी नहीं बनाना चाहते हैं तो इसके लिए एक विकल्प दिया गया है. आपको बस एक अलग फॉर्म भरना होगा. 31 मार्च, 2022 तक मौजूदा डीमेट खाता (Demat Account) धारकों के लिए नॉमिनेशन फॉर्म भरना जरूरी है.

नॉमिनी की आवश्यकता इसलिए पड़ती है कि अगर किसी का असमय निधन हो जाए तो आपके पैसे का असली हकदार नॉमिनी व्यक्ति ही होता है. आपने अगर किसी को नॉमिनी नहीं बनाया है तो घरवालों या नॉमिनी को पैसा पाने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके चलते ही डीमैट अकाउंट में नॉमिनी का विकल्प दिया जाता है.

डीमैट अकाउंट में नॉमिनी बनाने की प्रक्रिया बेहद आसान होती है. डीमैट अकाउंट खोलते वक्त ही आप किसी को नॉमिनी बना सकते हैं. आपने अकाउंट खोलते वक्त अगर किसी को नॉमिनी नहीं बनाया है तो बाद में भी फॉर्म भर कर इसे अपडेट करा सकते हैं. अगर विकल्प मौजूद है तो खाता खोलते समय ही नॉमिनी का नाम भर देना चाहिए, ताकि बाद में कोई परेशानी न हो.

नियम के मुताबिक, एक डीमैट अकाउंट में 3 लोगों को नॉमिनी बनाया जाता है. आपको नॉमिनेशन के समय ही यह बताना होता है कि निधन के बाद किस नॉमिनी को पैसे का कितना प्रतिशत हिस्सा मिलेगा. अगर आप चाहे तो एक व्यक्ति को भी नॉमिनी बना सकते हैं. आपने अगर एक व्यक्ति को नॉमिनी बनाया है तो कुल पैसा उसी व्यक्ति को मिल जाता है.

आपने अगर नॉमिनी का नाम भर दिया है और बाद में इसे बदलना चाहते हैं तो इसके लिए भी एक सरल विकल्प है, जिसे आप अपना कर नाम बदल सकते हैं. इस काम के लिए आपको एक नया नॉमिनेशन फॉर्म भरना होगा और इसमें जिस व्यक्ति को आप नॉमिनी बनाना चाहते हैं, उससे संबंधित जानकारी भर कर देनी होगी. इसके बाद नॉमिनी का नाम आपके अकाउंट में बदल जाएगा.

First Published : 24 Jul 2021, 09:46:51 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो