News Nation Logo

आज से फिर दौड़ने लगी दिल्ली मेट्रो, सफर करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

दिल्ली आज से पूरी तरह से अनलॉक हो हो रही है. और इसी के साथ दिल्ली मेट्रो भी फिर से पटरी पर उतर चुकी है. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की सेवा आज से (सोमवार को) करीब तीन हफ्ते के अंतराल के बाद बहाल हो चुकी है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 07 Jun 2021, 10:10:54 AM
Delhi Metro

Delhi Metro (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए जारी की गाइडलाइन
  • 50 फीसदी यात्रियों के साथ दिल्ली मेट्रो सेवा शुरू
  • कोरोना के कारण दिल्ली मेट्रो को 10 मई को बंद कर दिया गया था

नई दिल्ली:

कोरोना के कारण दिल्ली की लाइफलाइन यानी दिल्ली मेट्रो सेवा (Delhi Metro) पिछले काफी समय से बंद थी. अब जबकि दिल्ली बड़ी तेजी के साथ कोरोना की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) से बाहर निकल रही है, तो अनलॉक (Delhi Unlock) प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. दिल्ली आज से पूरी तरह से अनलॉक हो हो रही है. और इसी के साथ दिल्ली मेट्रो भी फिर से पटरी पर उतर चुकी है. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की सेवा आज से (सोमवार को) करीब तीन हफ्ते के अंतराल के बाद बहाल हो चुकी है. हालांकि कोरोना के कारण कई नियमों में बदलाव हो चुका है, जिन्हें जान लेना बहुत जरूरी है यदि इन नियमों का आप पालन नहीं करेंगे तो आप दिल्ली मेट्रो में सफर नहीं कर पाएंगे. 

ये भी पढ़ें- SBI के ग्राहक ध्यान दें! 30 जून से पहले करा लें ये काम, वरना अकाउंट हो जाएगा फ्रीज 

कोरोना वायरस के फैलने के मद्देनजर दिल्ली में 19 अप्रैल को लॉकडाउन लगाया गया था और उसके बाद दिल्ली सरकार इसकी अवधि बढ़ाती गई. शुरुआत में तो मेट्रो सेवा आंशिक तौर पर जारी रही जिसमें केवल आवश्यक सेवाओं के कर्मियों को ही यात्रा करने की इजाजत थी. लेकिन कोरोना वायरस की दूसरी लहर में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे 10 मई को बंद कर दिया गया था. सोमवार को मेट्रो ट्रेन का परिचालन अपने निर्धारित समय सुबह 6 बजे से आरंभ हो गया.

DMRC ने जारी की गाइडलाइन

मेट्रो के संचालन को लेकर DMRC ने यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले सभी यात्रियों को इस गाइडलाइन का पालन करना होगा. यदि कोई ऐसा नहीं करता है तो उसे सजा हो सकती है या जुर्माना लगाया जा सकता है.

  • स्टेशन में प्रवेश से पहले सभी यात्रियों की स्क्रिनिंग की जाएगी. यदि किसी व्यक्ति का तापमान सामान्य से ज्यादा होता है तो उसे मेट्रो में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  • मेट्रो में यात्रा करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टाल होना अनिवार्य होगा. बिना आरोग्य सेतु ऐप के यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • मेट्रो परिसर और ट्रेन में यात्रा के दौरान लोगों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा. यदि कोई यात्री ऐसा नहीं करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा.
  • यात्रा के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करना होगा. यात्रियों को मेट्रो में एक सीट छोड़कर बैठना होगा. साथ ही ट्रेन में प्रवेश करने और बाहर निकलते वक्त दूरी बनाकर रखनी होगी.
  • कोरोना के कारण दिल्ली मेट्रो केवल 50 प्रतिशत सवारियों को लेकर ही चलेगी. इसके अलावा सिर्फ आधी ट्रेनों को ही 5 से 15 मिनट के अंतराल पर चलाया जाएगा. जिससे ज्यादा लोग घरों से ना निकलें.
  • यात्रा के लिए टोकन और स्मार्ट कार्ड दोनों को ही इजाजात मिलेगी. कोरोना की पहली लहर के बाद जब मेट्रो शुरू हुई थी तब टोकन से यात्रा पर रोक लगा दी गई थी.

ये भी पढ़ें- हवाई यात्रियों को जल्द मिल सकती है बड़ी राहत, बगैर RT-PCR रिपोर्ट के भी कर सकेंगे सफर 

एम्स के डॉक्टर ने किया आगाह

वहीं एम्स में मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष और कोविड टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ विज ने मेट्रो सेवा को बहाल करने का विरोध किया है. उन्होंने इसे जल्दबाजी बताया है. डॉ विज ने रविवार को कहा कि 'हमें तुरंत ही मेट्रो को शुरू नहीं करना चाहिए, बल्कि प्रयोग के तौर पर 1 से 2 सप्ताह के लिए 33 से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ मेट्रो सेवा की शुरुआत करनी चाहिए. हमें संयम से चलने की जरूरत है. नहीं तो, हालात बेकाबू हो जाएंगे और उसे संभालना हमारे लिए बेहद मुश्किल होगा.'

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Jun 2021, 10:10:54 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.