logo-image

कॉमन मोबिलिटी कार्ड के जरिए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के यात्रियों को मिलेंगी ये बड़ी सुविधाएं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके तहत दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) स्टेशन के ऊपर लगाए गए आटोमेटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट को चरणबद्ध तरीके से अपग्रेड करने का काम किया जा रहा है.

Updated on: 08 Oct 2021, 01:26 PM

highlights

  • वन नेशन वन कार्ड के तहत इस योजना को शुरू किया गया 
  • यात्री अपने मोबाइल के जरिए दिल्ली मेट्रो में एंट्री कर सकेंगे

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC-Delhi Metro Rail Corporation) ने दिल्ली मेट्रो में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC-National Common Mobility Card) को लागू करने को लेकर कवायद को तेज कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके तहत मेट्रो स्टेशन के ऊपर लगाए गए आटोमेटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट को चरणबद्ध तरीके से अपग्रेड करने का काम किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वन नेशन वन कार्ड के तहत इस योजना को शुरू किया गया है. बता दें कि DMRC ने फेज चार के स्टेशनों के लिए नए एएफसी गेट खरीदने और मौजूदा मेट्रो कॉरिडोर के स्टेशनों पर लगे एएफसी गेट को अपग्रेड करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें: RBI ने बदल दिए IMPS के नियम, करोड़ों ग्राहकों को होगा फायदा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के लागू होने से यात्री अपने मोबाइल के जरिए मेट्रो में एंट्री कर सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक DMRC की इस योजना के ऊपर 411.61 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सभी स्टेशन के ऊपर लगाए गए एएफसी गेट के साफ्टवेयर को अपग्रेड करने के बाद मौजूदा आठ मेट्रो कॉरिडोर पर एनसीएमसी को लागू किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूपे डेबिट कार्ड और मोबाइल के जरिए क्यूआर कोड को स्कैन करके किराये का भुगतान करके दिल्ली मेट्रो में सफर किया जा सकेगा. 

बता दें कि केंद्र सरकार ने मार्च 2019 में रूपे डेबिट कार्ड को जारी किया था. मेट्रो यात्रियों को नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड रखने पर टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. कार्ड के जरिए यात्रा की रकम कार्ड से अपने आप कट जाएगी. बता दें कि दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर रूपे कार्ड के जरिए किराये के भुगतान की सुविधा है.