News Nation Logo
Banner

दिल्ली मेट्रो ने 10 मई तक किए कई बदलाव, जानें पूरी बात

लॉकडाउन के चलते दिल्ली मेट्रो का सफर पहले की तरह नहीं होगा. यही वजह है कि मेट्रो ट्रेनों के मिलने के अंतराल को बढ़ाया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 04 May 2021, 02:59:20 PM
Delhi Metro

दिल्ली में 10 मई तक है लॉकडाउन. ऐसे में मेट्रो सफर में ध्यान रखें ये. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दिल्ली मेट्रो कॉर्पोरेशन ने सेवाओं में किए कई बदलाव
  • कहीं 15 तो कहीं आधे घंटे पर ही मिलेगी मेट्रो
  • जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए चल रही मेट्रो

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए दिल्ली में 10 मई तक लॉकडाउन लागू है. इस दौरान कई तरह की पाबंदियां लागू हैं और ज्यादातर दफ्तर भी बंद हैं. इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने भी अपने यात्रियों को कोरोना से बचाने के मद्देनजर बड़ा फैसला लिया है. डीएमआरसी ने अपनी मेट्रो (Metro) ट्रेनों का शेड्यूल बदलने का फैसला लिया है और यह सोमवार से ही प्रभावी भी हो गया है. इन फैसलों के बाद मेट्रो यात्रियों को 15 से 20 मिनट तक और कुछ चुने हुए इंटरचेंज पर तो 30 मिनट का इंतजार करना होगा. जाहिर है कि लॉकडाउन के चलते दिल्ली मेट्रो का सफर पहले की तरह नहीं होगा. यही वजह है कि मेट्रो ट्रेनों के मिलने के अंतराल को बढ़ाया गया है. दिल्ली मेट्रो रेल निगम के एलान के मुताबिक, मेट्रो सेवाएं सुबह से लेकर रात तक जारी रहेंगी, लेकिन सुबह और शाम सिर्फ 4-4 घंटे ही सफर किया जा  सकेगा.

हर 15 मिनट पर मेट्रो ट्रेन
डीएमआरसी के फैसलों के बाद दिल्ली मेट्रो अब सुबह 7 बजे से 11 बजे और फिर शाम 4 बजे से रात 8 बजे के दौरान हर 15 मिनट के अंतराल पर संचालित होगी. जाहिर है कि डीएमआरसी के इस निर्णय के चलते यात्रियों को मेट्रो ट्रेनों के लिए थोड़ा अधिक प्रतीक्षा करनी पड़ेगी. डीएमआरसी के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान यानी आगामी 10 मई तक मेट्रो के स्टेशनों को बदलते समय भी ट्रेनों यात्रियों को 15 से 20 मिनट की प्रतीक्षा करनी पड़ेगी. वहीं, कुछ चुनिंदा इंटरचेंज पर 30 मिनट तक की प्रतीक्षा करनी होगी.

जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग ही कर रहे मेट्रो में सफर
दिल्ली में आगामी 10 मई तक लॉकडाउन है. यह तीसरा बार है, जब लॉकडाउन बढ़ाया गया है. डीएमआरसी की मानें तो दिल्ली में मेट्रो सेवाएं इसलिए संचालित की जा रही है, ताकि जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को सफर आसान हो. इसके अलावा, संक्रमण के खतरे को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों से लगातार अपील कर कहा है कि जो भी यात्री जरूरी सेवाओं के साथ संबंधित नहीं हैं, वे लॉकडाउन के दौरान घरों में ही रहें. कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए पहले से अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। दिल्ली मेट्रो ने आपकी सुरक्षित यात्रा के लिए सभी ठोस कदम उठाए हैं. यात्रियों से अपील है कि वो सुरक्षित सफर के लिए मेट्रो दिशानिर्देशों का पालन करें.

यह भी जानें

  • 50 फीसद यात्री क्षमता के साथ चल रही है मेट्रो ट्रेन
  • मास्क न लगाने पर 200 रुपये का फाइन देना होगा
  • शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया तो भी 200 रुपये देने होंगे.
  • मेट्रो यात्रा के दौरान मुंह और नाक ढकने के लिए गमछे या अन्य चीज का इस्तेमाल नहीं चलेग., ऐसा करने वाला यात्री चालान से नहीं बच सकेगा

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 May 2021, 02:54:19 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.