logo-image

दिल्ली से मेरठ सफर हुआ महंगा, DME पर आज से टोल टैक्स वसूली शुरू

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे कुल 59.77 किलोमीटर है और उसके तीन चरण हैं. पहला चरण सराय काले खां को यूपी गेट को जोड़ता है, जबकि दूसरा चरण यूपी गेट और डासना को जोड़ता है. तीसरा चरण डासना और मेरठ को जोड़ता है.

Updated on: 25 Dec 2021, 09:45 AM

highlights

  • दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे कुल 59.77 किलोमीटर लंबा
  • दिल्ली-मेरठ सफर तय करने पर देने होंगे 140 रुपए
  • सराय काले खां से डासना तक कोई शुल्क नहीं देना

नई दिल्ली:

दिल्ली से मेरठ और इसके बीच पड़ने वाले शहरों का सफर शनिवार से महंगा हो गया. दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स की वसूली शनिवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई. दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ तक कार से सफर करने वालों को 59.80 किमी की दूरी के लिए 140 रुपये का टोल टैक्स चुकाना होगा. टैक्स की वसूली फास्टैग के जरिये निकासी पर होगी और दो व तीन पहिया वाहन डीएमई पर नहीं चलेंगे. सराय काले खां से डासना के बीच करीब 27 किमी तक डीएमई पर सफर निश्शुल्क रहेगा, लेकिन यह सुविधा मेरठ से सफर की शुरुआत करने वालों को नहीं मिलेगी. 

मेरठ से चढ़ने वालों की फ्री सुविधा नहीं
सराय काले खां से डासना तक एनएच-9 और डीएमई एक साथ हैं. यदि डासना तक डीएमई पर सफर निश्शुल्क नहीं करते तो मेरठ जाने वाले सभी वाहन डासना तक एनएच-9 से आते और फिर यहां से एक्सप्रेस-वे पर प्रवेश करते. अव्यवस्था से बचने को डीएमई को भी डासना तक निश्शुल्क कर दिया. यदि कोई एनएच-9 पर चलकर डासना से डीएमई पर चढ़ता है, तो उससे पूरा टैक्स वसूला जाएगा. डीएमई पर लगे एएनपीआर (आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकगनाइजेशन) एनएच-9 को भी कवर करते हैं. इसीलिए वाहन चालकों की चालाकी नहीं चलेगी. 

यह भी पढ़ेंः 

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे है 59.77 किमी लंबा
गौरतलब है कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे कुल 59.77 किलोमीटर है और उसके तीन चरण हैं. पहला चरण सराय काले खां को यूपी गेट को जोड़ता है, जबकि दूसरा चरण यूपी गेट और डासना को जोड़ता है. तीसरा चरण डासना और मेरठ को जोड़ता है. डासना और हापुड़ के बीच छह-लेन 32-किमी एक्सेस-नियंत्रित संरेखण चरण 3 है, लेकिन यह डीएमई के अंतर्गत नहीं आता है. अरविंद कुमार (परियोजना निदेशक, एनएचएआई) का इस बारे में कहना है कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर टोल वसूली की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है. शनिवार सुबह आठ बजे से ही सभी टोल प्लाजा से टैक्स की वसूली शुरू हो गई है.