logo-image

Delhi Auto Taxi Fare Hike: ऑटो-टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी, जानें क्या है इजाफे की दर

दिल्ली वासियों को महंगाई की मार लगी है. यहां पर ऑटो और टैक्सी के किराए में इजाफा हुआ है. किराए में ऑटो का मीटर पहले जो डेढ़ किमी के बाद 25 रुपये था.

Updated on: 12 Jan 2023, 12:32 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली वासियों को महंगाई की मार लगी है. यहां पर ऑटो और टैक्सी के किराए में इजाफा हुआ है. किराए में ऑटो का मीटर पहले जो डेढ़ किमी के बाद 25 रुपये था. वह अब 30 रुपए पर डाउन होगा. इसके बाद प्रति किमी 9.5 रुपए के बजाय 11 रुपए किराया लगेगा. न्यूनतम 40 रुपए किराए के बाद नॉन एसी टैक्सी के लिए पैसेंजर को अब प्रति किलोमीटर 17 रुपए देने  होंगे. पहले यह शुल्क 14 रुपये प्रति किलोमीटर तक था. इस तरह से ऐसी टैक्सी का किराया 16 रुपए प्रति किमी से बढ़ाकर 20 रुपए प्रति किमी करा गया है. सरकार का कहना है कि सीएनजी के बढ़ते दामों की वजह से ये इजाफा किया गया है. इस बढ़ोतरी का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है. 

अक्टूबर में किराए में बढ़ोतरी को लेकर मंजूरी दी थी

केजरीवाल सरकार ने राजधानी में बदले ऑटोरिक्शा और टैक्सी किराए की अधिसूचना की फाइल को LG वीके सक्सेना के पास भेजी थी. राजधानी में सीएनजी (Delhi CNG Price) की बढ़ती कीमतों पर गठित एक समिति की  सिफारिश पर दिल्ली सरकार ने बीते वर्ष अक्टूबर में किराए में बढ़ोतरी को लेकर मंजूरी दी थी.

अंतिम बार 2020 में संशोधन हुआ था

ऑटोरिक्शा के किराये के अंतिम बार 2020 में संशोधन हुआ था. टैक्सी के लिए  2013 में संशोधन हुआ था. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में CNG कीमतों में इस साल 7 मार्च से अब तक 14 बार इजाफे साथ 22.60 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है. ऐसा इसलिए क्योकि प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.