News Nation Logo

16 मार्च से बंद होने जा रही है डेबिट, क्रेडिट कार्ड से जुड़ी यह सुविधा, ध्यान दें नहीं तो होगी बड़ी परेशानी

रिजर्व बैंक (Reserve Bank-RBI) द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 16 मार्च तक ऐसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड का कॉन्टैक्टलेस या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है तो यह सुविधा बंद होने जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Mar 2020, 03:54:22 PM
Debit Credit Card

डेबिट (Debit Card), क्रेडिट कार्ड (Credit Card) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अगर आप डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) के लिए डेबिट (Debit Card) या क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 16 मार्च से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी एक अहम ऑनलाइन सेवा बंद होने जा रही है. इसके तहत अभी तक जिन डेबिट या क्रेडिट कार्ड का कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन (Contactless Transactions) या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए इस्तेमाल नहीं हुआ है तो ऐसे कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के लिए यह ऑनलाइन सेवा बंद हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Yes Bank Crisis: CBI ने यस बैंक मामले में राणा कपूर, पत्नी और बेटियों पर दर्ज की FIR

16 मार्च से पहले ट्राजैक्शन करना जरूरी

रिजर्व बैंक (Reserve Bank-RBI) द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 16 मार्च तक ऐसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड का कॉन्टैक्टलेस या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है तो यह सुविधा बंद होने जा रही है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इस सुविधा को भविष्य में उपयोग करना चाहता है तो उसे 16 मार्च से पहले कार्ड से ट्रांजैक्शन करना जरूरी होगा. इसके अलावा कॉन्ट्रैक्टलैस ट्रांजेक्शन भी करना जरूरी होगा.

यह भी पढ़ें: पानी से भी सस्ता हो गया कच्चा तेल (Crude), भाव 2,200 रुपये बैरल के नीचे लुढ़का

क्या है कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन - What Is Contactless Transactions

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डेबिट और क्रेडिट कार्ड के लिए कॉन्ट्रैक्टलैस ट्रांजेक्शन की सुविधा कुछ समय पहले ही लॉन्च की गई थी. दरअसल, प्वाइंट ऑफ सेल (POS) मशीन के जरिए बगैर पासवर्ड के जरिए होने वाले ट्राजैक्शन को ही कॉन्ट्रैक्टलैस ट्रांजेक्शन कहते हैं. आपातकालीन स्थिति में बगैर पिन के 2 हजार रुपये तक का ट्रांजैक्शन भी किया जा सकता है. बता दें कि 2015 में रिजर्व बैंक (RBI) ने Contactless Transactions को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया था.

First Published : 09 Mar 2020, 03:53:59 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो