logo-image

Debit Card: पहली बार डेबिट कार्ड का प्रयोग कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ख्याल

Debit Card: किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड से आप किसी भी बैंक की एटीएम मशीन में पैसे निकाल सकते हैं. तो आइए जानते हैं अगर आप पहली बार डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको किन बातों का ख्याल रखना है.

Updated on: 29 Dec 2023, 02:19 PM

नई दिल्ली:

Debit Card: डेबिट कार्ड का प्रयोग करना एक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका है लेकिन पहली बार इसका इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखना महत्वपूर्ण है. अगर आपका बैंक में अकाउंट है और आप अब बैंक जाकर पैसा नहीं निकालना चाहते और डेबिट कार्ड की मदद से पैसे अपनी जरुरत के हिसाब से कभी भी निकालना चाहते हैं तो आप डेबिट कार्ड का इस्तेमाल जरूर करें. आधुनिक समय में डेबिट कार्ड हर किसी के लिए जरुरी है. बैंक खाते में जमा पैसे आप सिर्फ बैंकिग टाइम में ही बैंक जाकर निकाल सकते हैं लेकिन डेबिट कार्ड से आप अपने पैसे 24 घंटे में कभी भी और कहीं से भी निकाल सकते हैं. बस जरुरी है एटीएम मशीन. किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड से आप किसी भी बैंक की एटीएम मशीन में पैसे निकाल सकते हैं. तो आइए जानते हैं अगर आप पहली बार डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको किन बातों का ख्याल रखना है. 

1. सुरक्षित पिन नंबर:

पहली बार डेबिट कार्ड का प्रयोग करने से पहले, एक सुरक्षित पिन नंबर चुनें जिसे आप आसानी से याद कर सकते हैं, लेकिन दूसरों के लिए यह अकेला हो। पिन नंबर को किसी के साथ साझा नहीं करें और सुरक्षित स्थान पर सुरक्षित रखें.

2. खाता विवरण की जांच:

डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने से पहले, अपने खाते की सभी विवरणों की जांच करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पास पर्याप्त धन है और कोई नकारात्मक बैलेंस नहीं है.

3. ऑनलाइन विभाग में पंजीकरण:

बैंक के ऑनलाइन विभाग में पंजीकरण करना महत्वपूर्ण है। इससे आप अपने खाते की स्थिति को नियमित रूप से देख सकते हैं और किसी भी अनुपयोग या अज्ञात लेन-देन को तुरंत पहचान सकते हैं.

4. ऑटोमेटेड सुरक्षा सूचनाएं:

अपने बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली ऑटोमेटेड सुरक्षा सूचनाएं सक्षम करें। यह आपको तात्कालिक रूप से किसी भी अज्ञात लेन-देन की सूचना प्रदान करेगी और आप अपने खाते की सुरक्षा में रहेंगे.

5. विपत्तियों के लिए तैयार रहें:

कभी-कभी डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय तकनीकी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसके लिए तैयार रहें और यदि आपको किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो तुरंत बैंक से सहायता प्राप्त करें.