logo-image

Dearness Allowance Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली तोहफा, 4 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता

Dearness Allowance Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली तोहफा, 4 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता

Updated on: 18 Oct 2023, 01:46 PM

New Delhi:

Dearness Allowance Hike: केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अपना खजाना खोल दिया है. दिवाली से पहले सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में खाजा इजाफा किया गया है. दरअसल बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में ये बड़ा फैसला लिया गया है. इसके तहत महंगाई भत्ता यानी Dearness Allowance में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. इसके साथ ही इसे अब 42 से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया गया है. 

महंगाई भत्ते के जरिए सरकार का दिवाली तोहफा
मोदी सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. कैबिनेट मीटिंग के दौरान महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने को लेकर मुहर लगाई गई है. हालांकि पहले से ही इसकी उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन कितने फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ेगा इसको लेकर सही जानकारी सामने नहीं आ रही थी. 

यह भी पढ़ें - UP: योगी सरकार ने दिया दशहरा और दिवाली का तोहफा, यूपीवासियों की हुई चांदी

किन लोगों को होगा फायदा
मोदी सरकार की ओर से बढ़ाए गए महंगाई भत्ते में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को बढ़े हुए दर पर भत्ता मिलेगा. खास बात यह है कि ये जुलाई से सितंबर तक के लिए एरियर के रूप में भी दिया जाएगा. यानी जो कर्मचारी इसके दायरे में आ रहे होंगे उन्हें जुलाई महीने से ही बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता दिया जाएगा. 

मोटा होगा अक्टूबर महीने का वेतन
केंद्र सरकार के इस फैसले के साथ ही अब अक्टूबर महीने का जो वेतन आएगा वो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खासा मोटा होगा. क्योंकि इसमें बीते चार महीनों का बढ़े हुए महंगाई भत्ते का हिस्सा भी शामिल होगा. 

दिवाली जैसे बड़े त्योहार से पहले मोदी सरकार के इस फैसले ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को बड़ी राहत दी है. बढ़ती महंगाई के बीच कर्मचारियों को अब त्योहार मनाने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. बता दें कि बीते कुछ दिनों में खाद्य महंगाई में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिली है.