logo-image

Deadline: इन दो कामों की अंतिम तिथि है 31 मार्च, नुकसान से होगा बचाव

PPF and SSY Deadline: अगर आप भी सुकन्या समृद्धि योजना या पीपीएफ के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार ने दोनों ही योजनाओं में कुछ जरूरी काम करने की अंतिम तिथि 31 मार्च घोषित की है.

Updated on: 29 Mar 2024, 11:38 AM

highlights

  • नियम फॅालो न करने पर खातें होंगे फ्रीज, जरूर कर लें ये काम
  • इस वित्तीय वर्ष में जरूर कर लें निवेश, नहीं तो होगा फाइनेंशियल नुकसान
  • मिनिमम राशि जमा न करने पर भरना होगा जुर्माना

नई दिल्ली :

PPF and SSY Deadline: अगर आप भी सुकन्या समृद्धि योजना या पीपीएफ  के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार ने दोनों ही योजनाओं में कुछ जरूरी काम करने की अंतिम तिथि 31 मार्च घोषित की है. यदि आप शेष दो दिन के अंदर ये काम नहीं करते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए आप समय रहते दोनों योजनाओं से संबंधित काम जरूर निपटा लें. दोनों काम घर बैठे ऑनलाइन संपादित किये जा सकते हैं. यदि आप दोनों काम करने से चूक गए तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. आइये जानते हैं कौन से हैं वे दो काम. जिन्हें निपटाना 31 मार्च तक मिडिल क्लास के लिए जरूरी बताया जा रहा है.. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: इन किसानों की फिर अटकेगी 17वीं किस्त, अभी भी सतर्क नहीं हुए किसान

सिर्फ 1 दिन शेष
 आपको बता दें कि आज 29 मार्च है, आज भी बैंक संबंधी छुट्टी है. साथ ही माह का लास्ट शनिवार है. लेकिन इस बार फाइनेंशियली क्लोजिंग होने के चलते शनिवार और रविवार को बैंक खुलेंगे. साथ ही आप घर बैठे ऑनलाइन भी इन कामों को निपटा सकते हैं.  आपको बता दें कि अगर आप 31 मार्च 2024 तक अपने पीपीएफ और एसएसवाई खाते में निवेश नहीं करते हैं तो आपके खाते को फ्रीज कर दिया जाएगा. साथ ही जब इस खाते को आप फिर से चालू कराएंगे तो आपको मिनिमम बैलेंस के साथ पेनाल्टी भी देनी पड़ेगी. इसलिए 31 से पहले ही आपको काम जरूर कर लेना चाहिए. 

PPF खाता संबंधी काम
जानकारी के मुताबिक, पब्लिक प्रोविडेंट फंड या पीपीएफ स्कीम ज्यादा समय तक चलाई जाने वाली स्कीम है. इसमें आप 15 साल के लिए भी निवेश कर सकते हैं. ईपीएफओ से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार पीपीएफ खाते में जमा राशि पर 7.10 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रही है. ऐसे में यदि आपने इस खाते में इस वित्तीय वर्ष में एक भी रुपए का निवेश नहीं किया है तो तत्काल कर दें. क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको प्रतिसाल के हिसाब से जुर्माना धनराशि भरनी होगी. जिसके बाद ही आप इसे फिर से सुचारू चला सकते हैं.