logo-image

DDA Housing Scheme 2021: 10 लाख रुपये से भी कम में खरीद सकेंगे घर, 16 फरवरी है आखिरी तारीख

DDA Housing Scheme 2021: डीडीए ने जनवरी में 1,354 फ्लैट की बिक्री के लिए इस स्कीम को लॉन्च किया था. स्कीम के तहत सभी फ्लैट दिल्ली के जसोला, वसंतकुंज, द्वारका और मंगलापुरी में है.

Updated on: 09 Feb 2021, 12:10 PM

highlights

  • DDA Housing Scheme 2021 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 16 फरवरी 2021  
  • दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने जनवरी में 1,354 फ्लैट की बिक्री के लिए इस स्कीम को लॉन्च किया था

नई दिल्ली :

DDA Housing Scheme 2021: देश की राजधानी दिल्ली में घर का सपना संजोए लोगों के लिए खुशखबरी है. दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने  DDA Housing Scheme 2021 को लॉन्च किया हुआ है. डीडीए की इस स्कीम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 फरवरी 2021 है और अभी तक 15 हजार से ज्यादा आवेदन मिल चुके हैं. आखिरी तारीख नजदीक होने की वजह से आवेदन करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. बता दें कि डीडीए ने जनवरी में 1,354 फ्लैट की बिक्री के लिए इस स्कीम को लॉन्च किया था. स्कीम के तहत सभी फ्लैट दिल्ली के जसोला, वसंतकुंज, द्वारका और मंगलापुरी में है. डीडीए की यह आवासीय योजना प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम से जुड़ी हुई है. पीएम आवास योजना के तहत लोगों को ढाई लाख रुपये से ज्यादा की सब्सिडी का फायदा मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: अब नजदीकी E-Charging Station की जानकारी देगा One Delhi मोबाइल ऐप

कुल 1,354 फ्लैट बिक्री के लिए हैं उपलब्ध
आपको बता दें कि डीडीए हाउसिंग स्कीम 2021 के तहत कुल 1,354 फ्लैट बिक्री के लिए उपलब्ध हैं और इस योजना को 2 जनवरी को लॉन्च किया गया था. EWS स्कीम के तहत 291 फ्लैट, LIG में  52 फ्लैट, MIG में 757 फ्लैट और HIG में 254 फ्लैट बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. EWS कैटेगरी के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक की सालाना आय 3 लाख रुपये और परिवार की कुल आय 10 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. डीडीए की इस स्कीम के तहत 8 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक के फ्लैट के लिए आवेदन किया जा सकता है. डीडीए से मिली जानकारी के मुताबिक EWS कैटेगरी के लिए 25 हजार रुपये रजिस्ट्रेशन फीस रखी गई है, जबकि एलआईजी के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1 लाख रुपये है. वहीं MIG और HIG कैटेगरी के फ्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन फीस को 2 लाख रुपये रखा गया है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में सस्ते में घर खरीदने का सपना होगा पूरा, होम लोन को लेकर हुआ बड़ा फैसला

कैसे कर सकते हैं आवेदन  
अगर आप डीडीए की इस आवासीय स्कीम के तहत फ्लैट खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको इसके लिए सबसे पहले DDA की आधिकारिक वेबसाइट www.dda.org.in पर जाना पड़ेगा. कोरोना वायरस महामारी की वजह से दिल्ली विकास प्राधिकरण ने इस स्कीम को पूरी तरह से ऑनलाइन रखा हुआ है. डीडीए की इस आवासीय स्कीम के ड्रॉ की प्रक्रिया को ऑनलाइन भी देखा जा सकेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डीडीए ने स्कीम के ड्रॉ की तैयारियों को शुरू कर दिया है. कोई भी व्यक्ति ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर भी https://eservices.dda.org.in/schemebrochure/p2?page=4 क्लिक कर जानकारी हासिल कर सकता है.