logo-image

Cyber Fraud:अब इन विज्ञापनों से रहें सावधान, सिर्फ एक क्लिक से अकाउंट हो जाएगा खाली

Social Media Cyber Fraud: जैसे-जैसे डिजिटलाइजेशन बढ़ा है. वैसे ही जालसाजों के ठगी करने के तरीके भी बदल गए हैं. इन दिनों देश होली की मस्ती (Holi fun) में सराबोर है. मोबाइल स्क्रीन पर कई लुभावने ऑफर के विज्ञापन आते रहते हैं.

Updated on: 13 Mar 2022, 06:08 PM

highlights

  • होली पर ढेरों विज्ञापन आ रहे मोबाइल स्क्रीन पर
  • छोटी सी गलती से सैंकड़ों लोग खा चुके हैं गच्चा 
  • जालसाजों ने ठगी का नया तरीका किया इजाद 

नई दिल्ली :

Social Media Cyber Fraud: जैसे-जैसे डिजिटलाइजेशन बढ़ा है. वैसे ही जालसाजों के ठगी करने के तरीके भी बदल गए हैं. इन दिनों देश होली की मस्ती 
(Holi fun) में सराबोर है. मोबाइल स्क्रीन पर कई लुभावने ऑफर के विज्ञापन आते रहते हैं. विज्ञापन के साथ लिंक भी दिया होता है. जिसे क्लिक करने की अपील की होती है. बस वहीं गलती संबंधित व्यक्ति की वर्षों की मेहनत कमाई पल भर में खाली करा देती हैं. साइबर अपराधी (Cyber Fraud) भी त्योहारों के अवसर पर ठगी का नया तरीका खोज लेते हैं और काम पर निकल जाते हैं. पिछले कुछ सालों में भारत में साइबर अपराधों (Cyber Criminals) की संख्या में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है. आजकल लोग सबसे ज्यादा समय फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp) और ट्विटर (Twitter) आदि जैसे सोशल मीडिया साइट्स पर गुजारते हैं. साइबर सेल में रोजाना आ रही शिकायतें इसका उदाहरण है. वहीं गृह मंत्रालय ने ऐसे ऑन लाइन फ्रॅाड से सचेत रहने की अपील की है.

यह भी पढ़ें : अब पेट्रोल-डीजल के झंझट से मिल जाएगी मुक्ति, नितिन गडकरी ने कर दी ये बड़ी घोषणा

आपको बता दें कि ऐसे में लोगों को टारगेट करने के लिए साइबर अपराधी इन सोशल मीडिया साइट्स पर कई तरह की शॉपिंग साइट (Online Shopping Sites) में बड़े डिस्काउंट (Discount Offers)  का लालच दिखाकर लोगों को लूटते हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर दिखने वाले विज्ञापन और उसमें दिखने वाले डिस्काउंट ऑफर्स पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसे आपको सोशल मीडिया (Social Media) पर शॉपिंग करते वक्त जरूर फॉलो करना चाहिए.

शॉपिंग वेबसाइट के बारे में लें जानकारी
दरअसल, होली का टाइम चल रहा है. ऐसे में सभी लोग खरीददारी करने का मन बनाते हैं. बस इसी का फायदा साइबर ठग उठा लेते हैं. आपको बता दें कि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म (Social Media Platform) पर डिस्काउंट का विज्ञापन देखने के बाद आप सबसे पहले इस बात को चेक करें कि यह वेबसाइट कितनी पुरानी है. इसके साथ ही यह भी ध्यान दें कि इसकी रिटर्न पॉलिसी क्या है. अगर आपको शक लगे तो यहां से शॉपिंग करने से बचें. इसके साथ ही पहली शॉपिंग में कोशिश करें की आपको कैश ऑनलाइन डिलीवरी (Cash on Delivery) का ऑप्शन मिले. इसे आपके बैंक डिटेल्स साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) के पास न पहुंच सकें.