News Nation Logo
Banner

सावधान! अगर आपने ये ऐप डाउनलोड किया तो हो जाएंगे कंगाल

स्मार्टफोन यूजर्स आजकल साइबर ठगी के शिकार हो रहे हैं और साइबर ठगी करने वाले नए-नए तरीकों से लोगों को कंगाल बनाने में जुटे हुए हैं. इसी बीच अब मार्केट में नया ऐप घूम रहा है.

Amit Choudhary | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 25 Jun 2022, 05:44:57 PM
cyber crime

अगर आपने ये ऐप डाउनलोड किया तो हो जाएंगे कंगाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नोएडा:  

स्मार्टफोन यूजर्स आजकल साइबर ठगी के शिकार हो रहे हैं और साइबर ठगी करने वाले नए-नए तरीकों से लोगों को कंगाल बनाने में जुटे हुए हैं. इसी बीच अब मार्केट में नया ऐप घूम रहा है. इस ऐप पर लोन देने का वादा किया जाता है, लेकिन लोन देने के नाम पर इस ऐप पर गंदा खेल खेला जा रहा है. इस ऐप की मदद से साइबर अपराधी आपके फोन की गैलरी से आपका फोटो लेकर उसको न्यूड फोटो बनाकर वायरल करने की धमकी देते हैं और फिर पैसे की डिमांड करते हैं. अगर पैसे देने में आनाकानी की तो ये साइबर एक्सपर्ट आपकी इज्जत को नीलाम तक कर देते हैं.  

इस ऐप को लेकर नोएडा साइबर क्राइम थाना प्रभारी रीता यादव ने बताया कि आजकल उनके पास एक ऐसे साइबर क्राइम की शिकायतें आ रही हैं, जिसमें lone mee नाम के ऐप के माध्यम से लोगों के साथ ठगी की जा रही है. इस ऐप को डाउनलोड कराने के साइबर अपराधी अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा ले रहे हैं. और इस ऐप को लोन पाने लोग जैसे ही डाउनलोड करते हैं तो साइबर अपराधी एक्टिव हो जाते हैं और जिस फोन में इस ऐप को डाउनलोड किया गया उस फोन की फोटो गैलरी और सोशल मीडिया व फ़ोन के कॉन्ट्रेक्ट अपराधी आपने रिकॉर्ड में ले लेते हैं.

जिसके पास यूजर्स की फोटो गैलरी से उसके फोटो लेकर उनको सॉफ्टवेयर के माध्यम से न्यूड फोटो में बदल देते हैं और यूजर्स को भी उसकी न्यूड फोटो भेज कर उससे पैसे की डिमांड करते हैं. वो डिमांड भी लाखों की होती है. इस स्थिति में अपनी इज्जत की खातिर काफी लोग साइबर ठगों के झांसे में आकर पैसे देते हैं. इस नए तरीके के साइबर फ़्रॉड को लेकर पुलिस अधिकारी लोगों से अपील कर रहे हैं कि वो लोग किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में जानकारी जरूर कर ले, ताकि मुसीबत से बच सके. साथ ही lone mee नाम के ऐप को डाउनलोड न करे.

First Published : 25 Jun 2022, 05:44:57 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.