logo-image

बैंक अकाउंट से किसी ने पैसे उड़ा लिए, इस नंबर पर करें कॉल, फौरन होती है कार्रवाई

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाओं को रोकने को लेकर काफी गंभीर है और यही वजह है कि सरकार ने इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है.

Updated on: 12 Jul 2021, 01:29 PM

highlights

  • शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 155260 पर करना होगा कॉल 
  • इंडियन साइबर क्राइम को-ऑर्डिनेशन ने शुरू की हेल्पलाइन

नई दिल्ली :

ऑनलाइन शॉपिंग का प्रचलन बढ़ने के साथ ही साइबर फ्रॉड की घटनाओं में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. आज के समय में सभी लोग ऑनलाइन ठगी को लेकर काफी चिंतित रहते हैं. फ्रॉड करने वाले लोग गैंग बनाकर लोगों से ठगी कर रहे हैं. सबसे ज्यादा घटनाएं बैंक अकाउंट से पैसे उड़ाने को लेकर घटती हैं. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाओं को रोकने को लेकर काफी गंभीर है और यही वजह है कि सरकार ने इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. अगर किसी व्यक्ति के साथ साइबर फ्रॉड की घटना होती है तो उसे इस नंबर तुरंत संपर्क करना चाहिए. इस पर कॉल करने के बाद जालसाजों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है. 

यह भी पढ़ें: ट्रेन से सफर करने से पहले जान लीजिए ये जरूरी सूचना, कई ट्रेनें हो गई हैं कैंसिल

शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करना होगा
अगर आप के साथ बैंक या फिर किसी भी तरह का कोई साइबर क्राइम होता है तो आपको बिना समय गवाएं हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करना होगा. फोन के जरिए घटना की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. हालांकि मौजूदा समय में यह हेल्पलाइन नंबर पायलट प्रोजेक्ट के तहत काम कर रहा है और फिलहाल देश के सिर्फ 7 राज्यों में इसको अमल में लाया गया है. दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में इस हेल्पलाइन के जरिए साइबर फ्रॉड की शिकायत की जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की इस हेल्पलाइन सुविधा को जल्द ही देशभर में लागू किया जा सकता है. 

इस तरह से काम करता है हेल्पलाइन नंबर
किसी भी व्यक्ति के द्वारा हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत के बाद उसे रियल टाइम में पुलिस और जांच एजेंसियों से साझा की जाएगी. बता दें कि हेल्पलाइन के जरिए यह सुविधा मिलती है कि शिकायत के बाद कुछ ही मिनट में कार्रवाई शुरू हो जाती है. बता दें कि अभी हेल्पलाइन और इसके रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म में सभी प्रमुख सरकारी बैंकों और प्राइवेट सेक्टर के बैंकों को शामिल किया गया है. अगर इन बैंकों के अकाउंट होल्डर्स के साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी या साइबर क्राइम होता है तो हेल्पलाइन पर शिकायत करने के तुरंत बाद कार्रवाई की जाती है.

हेल्पलाइन नंबर और इसके रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म को गृह मंत्रालय के तहत इंडियन साइबर क्राइम को-ऑर्डिनेशन की ओर से शुरू किया गया है और इस प्लेटफॉर्म पर RBI, सभी बड़े बैंक, पेमेंट बैंक, वॉलेट और ऑनलाइन कारोबारी जुड़े हुए हैं. बता दें कि अगर कोई व्यक्ति ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जाता है और उसके अकाउंट या फिर ई वॉलेट से पैसा ट्रांसफर कर लिया गया है तो उस व्यक्ति को सबसे पहले 155260 पर कॉल करना होगा. हेल्पलाइन नंबर पर पीड़ित व्यक्ति को अपनी पूरी जानकारी साझा करनी होगी. शिकायत के बाद अलर्ट संबंधित बैंक के पास चला जाएगा. अलर्ट मिलते ही बैंक की ओर से पैसे की निकासी पर रोक लगा दी जाएगी और पैसे को वापस अकाउंट होल्डर को लौटा दी जाएगी.