logo-image

SBI के करोड़ों ग्राहकों को करनी होगी जेब ढीली, सभी कर्ज की बढ़ जाएगी EMI

SBI Increased MCLR 2023: अगर आपने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI)से कर्ज लिया है तो सावधान हो जाएं. क्योंकि 15 जनवरी से होम, ऑटो और पर्सनल लोन महंगे हो जाएंगे.

Updated on: 14 Jan 2023, 06:55 PM

highlights

  • एसबीआई ने एमसीएलआर में इजाफा करने का लिया फैसला 
  • MCLR में बढ़ोतरी से होम, ऑटो और पर्सनल लोन हो जाएंगे महंगे 

नई दिल्ली :

SBI Increased MCLR 2023: अगर आपने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI)से कर्ज लिया है तो सावधान हो जाएं. क्योंकि 15 जनवरी से होम, ऑटो और पर्सनल लोन महंगे हो जाएंगे. यही नहीं पुराने कर्ज की ईएमआई पर भी काफी फर्क पड़ेगा. एसबीआई (SBI)समुह ने  एमसीएलआर (MCLR)बढ़ाने का फैसला लिया है. बढ़ी हुई दरें 15 जनवरी 2023 से लागू करने के लिए कहा गया है. आपको बता दें कि 2023 में एमसीएलआर बढ़ाने वाला यह पहला बैंक है. हालांकि दिसंबर 2022 में भी कई बैंकों ने अपने एमसीएलआर में बढोतरी की थी. 

यह भी पढ़ें : EPFO Rule 2023: 15000 रुपए की लिमिट को लेकर नया अपडेट, मिनिमम 8571 रुपए मिलेगी पेंशन

रेपो रेट में हुआ था इजाफा 
दरअसल, जब से आरबीआई ने अपनी रेपो रेट में बढोतरी की है. तभी से सभी बैंक अपने-अपने एमसीएलआर (MCLR)बढ़ा रहे हैं. सबसे पहले प्राइवेट सेक्टर के बड़े  बैंक एचडीएफसी ने एमसीएलआर बढ़ाई थी. उसके बाद एक-एक कर कई बैंकों ने इसमें इजाफा किया है. एसबीआई की अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक बैंक ने एक साल के MCLR पर 10 प्वाइंट्स की बढोतरी की है. जानकारी के मुताबिक 15 जनवरी 2023 से एसबीआई की एमसीएलआर बढ़कर 8.40 फीसदी हो गई है..

यह भी पढ़ें : Republic Day 2023: अब ऑनलाइन मिलेगा 26 जनवरी परेड का टिकट, ऐसे करें बुकिंग

बढ़ जाएगी  EMI
आपको बता दें कि एमसीएलआर में इजाफा होने से आपके टर्म लोन की  EMI बढ़ जाएगी. जानकारी के मुताबिक अधिकतम लोन एक साल के  मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट के आधार पर होती है. जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि होम, पर्सनल व ऑटो लोन महंगे होने की संभावना है. जिसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर पड़ने वाला है. इससे पहले भी कई बैंक अपने-अपने एमसीएलआर बढ़ा चुका है.

क्या होता है MCLR?
दरअसल,  MCLR रिजर्व बैंक की एक ऐसी तकनीक है, जिसके आधार पर बैंक लोन के लिए इंट्रेस्ट रेट निर्धारित करते हैं. इससे ग्राहकों का भी फायदा होता है, कोई भी बैंक अपने से कोई ब्याज दर नहीं ले सकता. सभी बैंक की ब्याज दर आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार होती है. इसलिए एमसीएलआर में बढ़ोतरी होने से तत्काल ग्राहकों को झटका लगता है.