logo-image

Credit Card Rule Change: अब क्रेडिट कार्ड से नहीं भर पाएंगे ये बिल, नियमों में हुआ बदलाव

Loan Repayment Through Credit Card: आजकल ज्यादातर लोगों की जेब में क्रेडिट कार्ड होता है. यदि आप भी क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो सावधान हो जाइये. क्योंकि इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) पर लिए गए लोन के पेमेंट करने पर क्रेडिट कार्ड कंपनियों ने

Updated on: 16 May 2023, 02:17 PM

highlights

  • इंश्योरेंस पॅालिसी से लेकर कई बिलों के भुगतान को लेकर हुआ बदलाव 
  • रिपेमेंट की सुविधा को क्रेडिट कार्ड ने किया बंद, जानें ओर क्या हुआ बदलाव 

नई दिल्ली :

Loan Repayment Through Credit Card: आजकल ज्यादातर लोगों की जेब में क्रेडिट कार्ड होता है. यदि आप भी क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो सावधान हो जाइये. क्योंकि इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) पर लिए गए लोन के पेमेंट करने पर क्रेडिट कार्ड कंपनियों ने रोक लगा दी है. यानि आप पॅालिसी पर लिए गए लोन का रिपेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते. इसके लिए नए नियामक क्रेडिट कार्ड कंपनियों ने बनाए हैं.  जिन्हें अपनाने के बाद ही आप पेमेंट कर सकते हैं. अन्य़था आपको अतिरिक्त चार्ज से गुजरना होगा. 

यह भी पढ़ें : EV:अब आम आदमी के बजट में आएंगे इलेक्ट्रिक वाहन, सरकार लेने जा रही है ये फैसला

दरअसल, कुछ बैंक बीमा पॅालिसी को गिरवी रख लोन की सुविधा देते हैं. यानि यदि आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप अपनी बीमा पॅालिसी को गिरवी रख लोन ले सकते हैं. अलग-अलग कंपनी अपने अलग-अलग इंट्रेस्ट रेट पर ब्याज उपलब्ध कराती हैं. आपको बता दें कि आईआरडीएआई ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी किया है. जिसमें साफ कहा गया है कि रिपैमेंट करने में यदि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई चार्जेज से गुजरना होगा. 

ये हुआ बदलाव 
आपको बता दें कि लोन की रीपेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड को स्वीकार करने में रोक लगाई हैं. इसलिए कोई भी कंपनी क्रेडिट कार्ड से लोन का पैमेंट स्वीकार न करें. यानि अगर आपने बीमा पॉलिसी पर लोन लिया है तो आपको रीपेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड के बजाय किसी और पेमेंट मेथड का इस्तेमाल करना होगा. यही नहीं आप लोन लेने से पहले ये तय कर लें कि आप बिना क्रेडिट कार्ड के भी लोन को चुका सकते हैं. वरना बाद में पछताना होगा. यानि कई प्रकार की धन संबंधी समस्य़ा से गुजरना पड़ सकता है.