logo-image

आप भी फंस गए हैं Lockdown में और जाना चाहते हैं अपने राज्य...तो इनसे करें संपर्क

देश में लॉकडाउन (Lockdown) 17 मई तक बढ़ गया है. अलग-अलग राज्यों में फंसे मजदूर और छात्र अपने-अपने घर जाना चाहते हैं. केंद्र सरकार ने मजदूरों और छात्रों की वापसी के लिए स्पेशल ट्रेन चला रही है.

Updated on: 02 May 2020, 07:15 PM

नई दिल्ली:

देश में लॉकडाउन (Lockdown) 17 मई तक बढ़ गया है. अलग-अलग राज्यों में फंसे मजदूर और छात्र अपने-अपने घर जाना चाहते हैं. केंद्र सरकार ने मजदूरों और छात्रों की वापसी के लिए स्पेशल ट्रेन चला रही है. बावजूद इसके लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती ये हैं कि यह कैसे पता चलेगा कि कौन सी ट्रेन कब से और कहां से जाएगी. सीट कैसे बुक होगी. ये तमाम सवाल उनके मन में उठ रहे होंगे. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आप भी अपने घर जाना चाहते हैं तो कैसा जा सकते हैं.

अब अगर आप यह सोच रहे होंगे कि रेलवे या बस स्टेशन जाकर टिकट घर से सीट बुक करा लेंगे तो यह गलत है. आपको इससे फायदा नहीं होगा क्योंकि सबसे पहले आपको स्थानीय डिस्ट्रिक्ट मजिस्टेट (DM) दफ्तर से संपर्क करना होगा. पोन करके आप उनसे संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप स्थानीय ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट में भी फोन करके जानकारी ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:खट्टर सरकार का बड़ा ऐलान- राज्य में कल से शुरू जाएंगे सारे उद्योग, प्रवासी श्रमिकों के लिए कही ये बात

डीएम या ट्रांसपोर्ट ऑफिस से ले सही जानकारी 

डीएम ऑफिस या फिर ट्रांसपोर्ट विभाग आपको बताएगा कि कौन सी ट्रेन या बस आपको ले जा सकती है. उनसे परमिशन लेकर और सही जानकारी लेकर घर से निकले. ट्रेन या बस में सोशल डिस्टेंसिंग का जरूर पालन करें.

मजदूरों के लिए चलाई गई स्पेशल ट्रेनें

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने सभी राज्यों को अपने अपने स्थानीय निवासियों को वापस लाने की इजाजत दी है. यूपी, बिहार समेत कई राज्य अपने अपने नागरिकों को लाने की व्यवस्था कर रहे हैं. नोडल अधिकारी नियुक्त कर रहे हैं ताकि बाहर फंसे उनके लोग अपने घर वापस आ सके.

और पढ़ें:कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश में 10 PCS अधिकारियों को मिली नई नियुक्ति, यहां देखें लिस्ट

बिहार में पहुंचे 12 सौ मजदूर 

राज्य सरकारें आपस में तालमेल बिठाकर स्पेशल ट्रेन या फिर बस की व्यवस्था करके अपने लोगों को ला रही है. आज बिहार के 12 सौ मजदूर श्रमिक स्पेशल ट्रेन से पटना पहुंचे. यहां से उन्हें अलग-अलग जिलों में जांच करने के बाद भेजा जाएगा.