logo-image

Coronavirus Lockdown: इतने दिन नहीं देख पाएंगे HD Video, Whatsapp ने भी किया बड़ा बदलाव

Coronavirus Lockdown: सेल्युलर ऑपरेटर एसोसिएशन ने टेलिकॉम कंपनियों से एचडी क्वॉलिटी वाले वीडियो पर रोक लगाने का अनुरोध किया था. इसके बाद बड़ी कंपनियों ने 14 अप्रैल तक एचडी क्वॉलिटी वाले वीडियो पर रोक लगा दिया है.

Updated on: 02 Apr 2020, 02:38 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus Lockdown: 21 दिन के लॉकडाउन की वजह से इंटरनेट सर्विस पर भी काफी दबाव पड़ रहा है. सेल्युलर ऑपरेटर एसोसिएशन ने मौजूदा दबाव के देखते हुए टेलिकॉम कंपनियों से एचडी क्वॉलिटी वाले वीडियो पर रोक लगाने का अनुरोध किया था. इसके बाद बड़ी कंपनियों ने 14 अप्रैल तक एचडी क्वॉलिटी वाले वीडियो पर रोक लगा दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ताजा आंकड़ों के अनुसार मौजूदा समय में इंटरनेट डेटा की खपत में 22 से 23 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Lockdown: एक्सिस बैंक ने कस्टमर्स को दिया 3 महीने EMI टालने का विकल्प

ब्रॉडबैंड कनेक्शन की मांग में इजाफा

लॉकडाउन की वजह से यूट्यूब और मोबाइल पर लाइव स्ट्रीम को देखने वालों की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. सेल्युलर ऑपरेटर एसोसिएशन का कहना है कि ज्यादा लोगों के इस्तेमाल करने से इंटरनेट पर काफी बोझ पड़ रहा है. ऐसे में उपकरणों पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. इसलिए एसोसिएशन ने एचडी वीडियो पर रोक लगाने का अनुरोध किया था.

यह भी पढ़ें: हेल्थ इंश्योरेंस और थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस को लेकर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Whatsapp ने वीडियो स्टेट्स को 30 सेकेंड के बजाए 15 सेकेंड का कर दिया है. एक प्रमुख टेलिकॉम कंपनी के वरिष्ट अधिकारी के मुताबिक इस समय बहुत से लोग घर से काम कर रहे हैं जिसकी वजह से इंटरनेट डेटा काफी खर्च हो रहा है. इसके अलावा परिवार के अन्य सदस्य भी इंटरनेट का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं. BSNL के पूर्वी यूपी के सर्किल में 3जी मोबाइल डेटा की रोजाना खपत 143 टीबी यानी टेराबाइट से बढ़कर 170 टीबी हो गया है. BSNL ने 22 से 28 मार्च के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश 400 से ज्यादा नए ब्रॉडबैंड कनेक्शन लगाए हैं.