News Nation Logo
Banner

हवाई यात्रियों के राहत भरी खबर, कैंसिल हुई प्लाइट का रिफंड मिलना शुरू हुआ

इंडिगो (IndiGo) और एयर एशिया इंडिया (AirAsia India) ने हवाई यात्रा टिकटों का रिफंड (Air Ticket Refunds) देना भी शुरू कर दिया है.

Bhasha | Updated on: 28 May 2020, 08:17:37 AM
Flight

घरेलू विमान यात्रा (Domestic Flight Services) (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): देश में घरेलू विमान यात्रा (Domestic Flight Services) शुरू होने के साथ ही इंडिगो (IndiGo) और एयर एशिया इंडिया (AirAsia India) ने हवाई यात्रा टिकटों का रिफंड (Air Ticket Refunds) देना भी शुरू कर दिया है. जो उड़ाने निरस्त हुई हैं उनके टिकटों का रिफंड ये विमानन कंपनियां ट्रैवल एजेंट के खातों में डालने लगी हैं. ट्रैवल पोर्टल ईजमाईट्रिप डॉट कॉम (EaseMyTrip.com) ने यह जानकारी दी है. विमानन कंपनियों की इस पहल से अब ट्रैवल एजेंटों को काफी राहत मिलेगी. अब वे अपने ग्राहकों को रिफंड जारी कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 28 May 2020: सोने-चांदी में जारी रह सकती है तेजी, जानिए आज की बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

इंडिगो ने वॉलेट में रिफंड करना शुरू किया
ईजमाईट्रिप डॉट कॉम के सीईओ निशांत पिट्टी ने कहा कि सभी यात्री जो टिकट की रिफंड राशि को क्रेडिट प्रकोष्ट में डालने के बजाय सीधे रिफंड चाहते हैं उन्हें रिफंड दिया जायेगा. वर्तमान में एयर एशिया ने ईजमाईट्रिप डॉट कॉम के मामले में ऐसा किया है और हमने ग्राहकों को उनके बैंक खातों में राशि लौटा दी है. हालांकि हमें एयर एशिया से यह राशि टिकटिंग वालेट में प्राप्त हो रही है. अन्य कंपनियों ने भी रिफंड करना शुरू किया है. अब इंडिगो ने भी हमारी एजेंसी के वालेट में रिफंड करना शुरू किया है, इससे हम इंडिगो के नये टिकट खरीद सकते हैं और दूसरी तरफ हम ग्राहकों को उनके बैंक खातों में टिकट का रिफंड कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: भारत में अभी तक की सबसे भयंकर मंदी की आशंका, इस बड़ी रेटिंग एजेंसी की रिपोर्ट

कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के चलते गत 25 मार्च से देश में हवाई सेवायें बंद हैं. दो महीने बाद 25 मई से घरेलू उड़ान सेवायें कुछ मार्गों पर शुरू हुई हैं. पिट्टी ने कहा कि दो विमानन कंपनियों ने अब ट्रैवल एजेंट करे यह विकल्प दिया है कि वह अपने ग्राहकों को या तो रिफंड दे सकते हैं या फिर राशि को उनके क्रेडिट शेल में रख सकते हैं. इस राशि का इस्तेमाल भविष्य की बुकिंग में किया जा सकता है.

First Published : 28 May 2020, 08:17:37 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो