News Nation Logo
Banner

मोबाइल पर एंटरटेनमेंट प्रोग्राम को देखने वालों की भीड़ बढ़ी, नेटफ्लिक्स (Netflix) उठाएगी ये बड़ा कदम

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच नेटवर्क पर उपयोगकर्ताओं की बढ़ी भीड़ के मद्देनजर ऐसा किया जा रहा है. अमेजन प्राइम वीडियो जैसी कंपनियां भी दूरसंचार नेटवर्क के बुनियादी ढांचे पर दबाव को कम करने के लिए अस्थायी रूप से बिट दर कम कर रही हैं.

Bhasha | Updated on: 24 Mar 2020, 12:17:04 PM
Netflix

नेटफ्लिक्स (Netflix) (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

वीडियो स्ट्रीमिंग (Video Streaming) कंपनी नेटफ्लिक्स (Netflix) ने मंगलवार को कहा कि वह भारत (India) में सेवा की गुणवत्ता बनाए रखते हुए दूरसंचार नेटवर्क (Telecom Network) पर ट्रैफिक को 25 प्रतिशत तक कम करेगा. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच नेटवर्क पर उपयोगकर्ताओं की बढ़ी भीड़ के मद्देनजर ऐसा किया जा रहा है. अमेजन प्राइम (Amazon Prime) वीडियो जैसी कंपनियां भी दूरसंचार नेटवर्क के बुनियादी ढांचे पर दबाव को कम करने के लिए अस्थायी रूप से बिट दर कम कर रही हैं.

यह भी पढ़ें: अमेरिकी केंद्रीय बैंक के राहत उपायों से सेंसेक्स में 1,400 अंकों से अधिक की तेजी

डिजिटल सामग्री का उपभोग कई गुना बढ़ा

बिट दर के आधार पर पता चलता है कि कितना डेटा स्थानांतरित किया जा रहा है. कोरोना वायरस महामारी के चलते देश भर में बंदी है और इसके चलते डिजिटल सामग्री का उपभोग कई गुना बढ़ गया है क्योंकि लोग घर के अंदर रहने के लिए मजबूर हैं. नेटफ्लिक्स के उपाध्यक्ष (कंटेंट डिलीवरी) केन फ्लोरेंस ने एक ईमेल बयान में कहा कि संकट को देखते हुए हमने अपनी सेवा की गुणवत्ता बनाए रखते हुए दूरसंचार नेटवर्क पर नेटफ्लिक्स के ट्रैफिक को 25 प्रतिशत कम करने का एक तरीका विकसित किया है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से निपटने के लिए जरूरी सामानों का उत्पादन जारी रखे उद्योग, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील

इसलिए उपभोक्ताओं को उनके प्लान के साथ आने वाली गुणवत्ता मिलती रहेगी. उन्होंने कहा कि इससे भीड़भाड़ वाले नेटवर्क को काफी राहत मिलेगी और भारत में अगले 30 दिनों तक इस उपाय को लागू किया जाएगा.

First Published : 24 Mar 2020, 12:14:51 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×