logo-image

Coronavirus (Covid-19): क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के ऊपर कोरोना वायरस का साया, 90 फीसदी तक बैंक घटा रहे हैं क्रेडिट लिमिट

Coronavirus (Covid-19): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की क्रेडिट लिमिट में 30 फीसदी से 90 फीसदी तक की कमी कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक 15 अप्रैल से इन ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड की लिमिट को घटा दिया गया है.

Updated on: 01 May 2020, 11:58 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के बीच कुछ बैंकों ने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) और पर्सनल लोन (Personal Loan) की लिमिट को घटाना शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्सिस बैंक ने करीब 2 लाख ग्राहकों की क्रेडिट लिमिट को घटा दिया है. जानकारी के मुताबिक 15 अप्रैल से इन ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड की लिमिट को घटा दिया गया है. एक्सिस बैंक के कुछ ग्राहकों ने इसको लेकर पुस्टि भी की है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस महामारी के बीच चीन को मात देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनाया ये प्लान

क्रेडिट लिमिट में 90 फीसदी तक की हो रही कमी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक क्रेडिट लिमिट में 30 फीसदी से 90 फीसदी तक की कमी कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंकिंग सेक्टर से जुड़े एक बड़े अधिकारी का कहना है कि क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को लोन पाने की पात्रता और खर्च के पैटर्न का विश्लेषण नियमिततौर पर बैंक की ओर से किया जाता है. उनका कहना है कि क्रेडिट कार्ड के खर्च और रीपेमेंट के अनुसार क्रेडिट लिमिट का तय किया जाता है. इसके अलावा कुछ विशेष मामलों में क्रेडिट लिमिट को घटाया या बढ़ाया भी जाता है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच EPFO ने लिया बड़ा फैसला, करीब 6 लाख कंपनियों को मिलेगी राहत

रिजर्व बैंक (RBI) से मिली जानकारी के मुताबिक फरवरी के अंत में क्रेडिट कार्ड के ऊपर करीब 1.1 लाख करोड़ रुपये का बकाया था, जोकि अपने अभी तक के सबसे उच्चतम स्तर पर था. आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले यह करीब 26 फीसदी अधिक था. आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक जनवरी अंत तक देश में 5.6 करोड़ से अधिक एक्टिव क्रेडिट कार्ड थे.