logo-image

Coronavirus (Covid-19): दुकान पर सामान लेने गए हैं तो इन 7 बातों का रखें ध्यान, कहीं कोरोना लेकर घर तो नहीं आ गए

Coronavirus (Covid-19): देश में 3 मई तक लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) लगा हुआ है लेकिन अगर आपको घरेलू सामान लेना हो तो आप राशन की दुकानों या शॉपिंग मॉल में खरीदारी कर सकते हैं.

Updated on: 18 Apr 2020, 09:26 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) की वजह से पूरी दुनिया में खौफ का माहौल बना हुआ है. आजकल ज्यादातर लोग जब घरेलू सामान की खरीदारी के लिए दुकान या शॉपिंग मॉल (Grocery Store) जाते हैं तो उनके मन में कोरोना को लेकर डर बना रहता है कि कहीं वे वायरस से संक्रमित तो नहीं हो गए हैं. हालांकि देश में 3 मई तक लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) लगा हुआ है लेकिन अगर आपको घरेलू सामान लेना हो तो आप राशन की दुकानों या शॉपिंग मॉल में खरीदारी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): ड्रैगन को कोरोना का डंक, 44 साल के सबसे बड़े आर्थिक संकट में चीन

जानकारों का कहना है कि घर से बाहर सामान खरीदने के लिए जाना खतरे को बढ़ावा देना है. ऐसे में जब भी घर से बाहर घरेलू सामानों की खरीदारी के लिए बाहर जाएं तो इन स्रोतों के बारे में जरूर जान लें जिनके संपर्क में आने से आपको कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है.

इन सात स्रोतों के बारे में हर किसी की जरूर जानना चाहिए

  1. ग्रोसरी कार्ट: अगर आप स्थानीय किराने की दुकान पर सामान खरीदने जा रहे हैं और आप वहां जाकर ग्रोसरी कार्ट को छूते हैं. अगर आपसे पहले किसी और ने उस कार्ट का इस्तेमाल किया है तो हो सकता है आप अपने साथ खतरनाक कीटाणु लेकर घर आ जाएं. अगर आपको कार्ट को लेना ही है तो उसकी हैंडिल को सैनिटाइजर से साफ करें और उसके बाद ही उसका इस्तेमाल करें.
  2. दूसरी ग्राहकों से दूरी रखें: आपको दुकान में दूसरे ग्राहकों से दूरी बनाए रखनी चाहिए. दरअसल, भीड़ की वजह से खतरनाक कीटाणु लोगों को आसानी से संक्रमित कर सकते हैं. इसलिए भीड़भाड़ वाले स्टोर में जाने से बचना चाहिए.
  3. दुकान की स्वच्छता जरूरी: दुकानदार को अपनी दुकान की स्वच्छता बनाए रखना बेहद जरूरी है. इसके अलावा स्टोर के अंदर जो भी सामान रखा हुआ है वह पूरी तरह से साफसुथरा और कीटाणुरहित होना चाहिए. ग्राहकों को भीड़ से बचने और ताजा स्टॉक पाने के लिए साफसुथरी दुकानों पर जाना चाहिए.
  4. कैश या करेंसी का कम से कम करें इस्तेमाल: कोरोना वायरस जैसे खतरनाक वायरस से बचाव के लिए सबसे अहम और जरूरी कदम यह है कि ज्यादा से ज्यादा कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा दिया जाना चाहिए. दरअसल, कैश के एक हाथ से दूसरी हाथ में जाने आने से कीटाणु आसानी से फैल सकते हैं. इसलिए नकद भुगतान से पूरी तरह से बचना चाहिए और डेबिट या क्रेडिट कार्ड या मोबाइल ऐप के जरिए पेमेंट करना चाहिए.
  5. पेपर बैग के इस्तेमाल में रखें सावधानी: ग्राहकों को पेपर बैग के इस्तेमाल में पूरी सावधानी बरतनी चाहिए. दरअसल, यह कीटाणुओं को फैलने का एक संभावित स्रोत है. चूंकि पेपर बैग को पूरी तरह से खत्म करना मुश्किल है ऐसे में इसका इस्तेमाल कम से कम करने की कोशिश करनी चाहिए.
  6. जार और बोतलों के इस्तेमाल में भी रखें सावधानी: लोगों को अपने घरों में जार और बोतलों के इस्तेमाल के लिए भी सावधानी बरतनी चाहिए. बता दें कि ये सतह के संपर्क में लगातार आते रहते हैं जिसके इनके संक्रमित होने का खतरा बना रहता है. इसलिए घर के अंदर लाने से पहले इन्हें पूरी तरह से धोकर ही रखना चाहिए.
  7. बैग को दोबारा इस्तेमाल से बचना चाहिए: लोगों को बैग को दोबारा इस्तेमाल से बचना चाहिए. इसके पीछे वजह यह है कि बार-बार बाहर आने जाने की वजह से बैग के ऊपर कई तरह के खतरनाक कीटाणु आ सकते हैं. इसलिए आप जब भी किसी बैग को दोबारा इस्तेमाल करना चाह रहे हैं तो उसे साफ करके ही इस्तेमाल करें.