logo-image

Coronavirus (Covid-19): अगर आप लॉकडाउन के बाद हवाई जहाज से सफर की योजना बना रहे हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है

Coronavirus (Covid-19): डीजीसीए (DGCA) ने एक ट्वीट में कहा कि सभी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विमानन कंपनियां (Airline Companies) अपना संचालन तीन मई रात 11.59 बजे तक स्थगित रखेंगी.

Updated on: 15 Apr 2020, 07:53 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण देश में लागू लॉकडाउन (Lockdown) को तीन मई तक बढ़ाने की मंगलवार को घोषणा कर दी गई. इसके बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कहा है कि घरेलू (Domestic) और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें इस दौरान स्थगित रहेंगी. डीजीसीए (DGCA) ने एक ट्वीट में कहा कि सभी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विमानन कंपनियां (Airline Companies) अपना संचालन तीन मई रात 11.59 बजे तक स्थगित रखेंगी.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today: देश सबसे बड़े जानकारों से जानिए आज कैसा रहेगा सोने-चांदी का बाजार

तीन मई तक बुक सभी टिकट रद्द कर सकती हैं विमानन कंपनियां
डीजीसीए ने इसके पहले सभी घरेलू मार्गो पर यात्री उड़ानों को 25 मार्च से 31 मार्च तक रोक दिया था. उसके बाद यह व्यवस्था 14 अप्रैल तक बढ़ा दी गई थी. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिह पुरी ने ट्वीट किया कि लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने का उचित कारण है और सरकार उसके बाद ही घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों को वापस लेने पर विचार कर सकती है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि मैं उन लोगों की परेशानी समझ रहा हूं जिन्हें यात्रा करने की जरूरत है. मैं उन सभी से अनुरोध करता हूं कि हमें सहयोग करें. लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद विमानन कंपनियों ने कहा है कि वे तीन मई तक बुक सभी टिकट रद्द कर रही हैं.

यह भी पढ़ें: भारी आर्थिक मंदी के बीच भारत को लेकर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने जताया ये राहत भरा अनुमान

सस्ती विमानन सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी इंडिगो ने कहा है कि वह आरक्षित टिकटों को रद्द करने की प्रक्रिया में है. इंडिगो ने ट्वीट किया कि आपके टिकट की धनराशि आपके पीएनआर में क्रेडिट शेल के रूप में सुरक्षित है, जिसे पांच-सात दिनों में आपके साथ साझा कर दिया जाएगा. स्पाइसजेट ने कहा कि टिकट रद्द होने के बाद आपकी पूरी धनराशि एक क्रेडिट शेल में सुरक्षित रहेगी और उसका इस्तेमाल उसी यात्री द्वारा नया टिकट बुक करने और 28 फरवरी, 2021 तक यात्रा करने में किया जा सकता है.