logo-image

काम की खबर: EPFO, ESIC और श्रम मंत्रालय ने जारी की ये जरूरी सूचनाएं

देशभर में कोरोना महामारी ने पूरी तरह पैर पसार चुका है और हर दिन इसके चपेट में आने वाले लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है. वहीं आम जनता का कामकाज भी पूरी तरह ठप्प पड़ चुका है. ऐसे में उन्हें तमात दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस कोरोना (Corona Virus) लॉकडाउन में पीएम मोदी के अनुरोध के बाद भी कईयों को अपनी नौकरी भी गंवानी पड़ रही है तो बहुत से लोगों की सैलेरी में कटौती की जा रही है.

Updated on: 29 Apr 2020, 04:42 PM

नई दिल्ली:

CoronaVirus (Covid-19): देशभर में कोरोना महामारी ने पूरी तरह पैर पसार चुका है और हर दिन इसके चपेट में आने वाले लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है. वहीं आम जनता का कामकाज भी पूरी तरह ठप्प पड़ चुका है. ऐसे में उन्हें तमात दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस कोरोना (Corona Virus) लॉकडाउन में पीएम मोदी के अनुरोध के बाद भी कईयों को अपनी नौकरी भी गंवानी पड़ रही है तो बहुत से लोगों की सैलेरी में कटौती की जा रही है.

और पढ़ें: Bank Holidays May 2020: मई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देख लीजिए छुट्टियों की लिस्ट, नहीं तो होगी परेशानी

ऐसे में EPFO (कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन), ESIC (कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम) और Ministry Of Labour (केंद्रीय श्रम मंत्रालय) ने आम जनता के हित में कुछ अहम सूचनाएं जारी की हैं. इनमें देश के लाखों कर्मचारियों की नौकरी में मिलने वाली सुविधाओं, आर्थिक निवेश, सेहत संबंधी परामर्श, नागरिकों के इलाज को लेकर सुविधाओं के बारें में बताया गया है. इसके अलावा इसमें , डॉक्‍टरों की सूची, नाम, नंबर, सेंटर के साथ ही कोरेाना संक्रमण से बचने के लिए तमाम अहम जानकारियां भी दी गई हैं.

श्रम मंत्रालय ने कोरोना संकट में Covid-19 कंट्रोल रूम बनाए हैं और इन्‍हें क्षेत्रवार तय किया गया है. जनता की सुविधा के लिए पूरे देश भर के कंट्रोल रूम, इनमें बैठने वाले स्‍टाफ, डॉक्‍टर्स के नाम एवं नंबर्स भी दिए गए हैं.

वहीं बता दें कि कर्मचारी अपने EPF यानी भविष्‍य निधि खाते में से COVID-19 कैटेगरी दर्ज कराकर जमा राशि का 75 प्रतिशत पैसा निकाल सकते हैं. इसके साथ ही वे 3 माह का मूल वेतन और महंगाई भत्‍ता भी प्राप्‍त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 3 मई (Lockdown) के बाद ट्रेन चलाने के लिए इन संभावनाओं पर विचार कर रहा रेलवे (Indian Railway)

दूसरी तरफ ESIC ने लॉकडाउन के दौरान प्राइवेट केमिस्‍टों से दवाओं की खरीदी करने की अनुमति दे दी है. इसकी पूर्ति बाद में ESIC कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम द्वारा की जाएगी.

केंद्रीय क्षेत्र में शिकायतों / इमरजेंसी कॉल को अटेंड करने के लिए कोविड -19 कंट्रोल रूम की क्षेत्रवार डिटेल जारी की गई है. ई-चालान कम रिटर्न यानी ECR (Electronic Challan) को दाखिल करने की तारीख बढ़ा दी गई है.

 फरवरी और मार्च के महीने के लिए ईएसआई का कांट्रीब्‍यूशन, 15 अप्रैल, 2020 की पूर्व विस्तारित अवधि के बजाय अब नई तारीख 15 मई 2020 तक दायर और भुगतान किया जा सकता है. COVID-19 महामारी के दौरान स्‍टेक होल्‍डर्स हितधारकों को राहत देने के लिए ESIC द्वारा उपाय किए गए हैं. कोविड -19 महामारी के दौरान ESI ईएसआई योगदान दाखिल करने में समय सीमा को बढ़ा दिया गया है.