News Nation Logo

कॉन्टैक्टलेस कार्ड (Contactless Card) से 5,000 रुपये तक कर सकेंगे पेमेंट, जानें कब से लागू हो रहा है नया नियम

RBI Monetary Policy: RBI गनर्वर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में लिए गए फैसले की घोषणा की है. इस दौरान उन्होंने कॉन्टैक्टलेस कार्ड से भुगतान की सीमा भी एक जनवरी से 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये करने का ऐलान किया.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Dec 2020, 08:07:14 AM
Online Payment

Online Payment (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली:

RBI Monetary Policy: कोरोना काल में देश में डिजिटल भुगतान (Digital Payment) का चलन बढ़ा है, इसलिए इसे और बढ़ाव देने के मकसद से केंद्रीय बैंक ने अगले साल एक जनवरी से कॉन्टैक्टलेस कार्ड (Contactless Card Payment) के जरिए भुगतान की सीमा बढ़ाकर 5,000 रुपये करने का फैसला लिया है. मतबल अब कॉन्टैक्टलेस कार्ड से एक जनवरी 2021 से आप 5,000 रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: आम आदमी को लगा बड़ा झटका, लगातार चौथे दिन महंगे हो गए पेट्रोल-डीजल

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने किया ऐलान
भारतीय रिजर्व बैंक के गनर्वर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में लिए गए फैसले की घोषणा की है. इस दौरान उन्होंने कॉन्टैक्टलेस कार्ड से भुगतान की सीमा भी एक जनवरी से 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये करने का ऐलान किया. आरबीआई ने कहा कि कॉन्ट्रैक्ट कार्ड ट्रांजेक्शन से ग्राहकों की सहूलियत बढ़ी है और कोराना महामारी के मौजूदा हालात में खासतौर से यह भुगतान का सुरक्षित तरीका है.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: यहां जानिए रिजर्व बैंक की क्रेडिट पॉलिसी की 15 बड़ी बातें

आरबीआई गनर्वर ने एक जनवरी 2021 से कॉन्टैक्टलेस कार्ड से भुगतान की सीमा बढ़ाकर 5,000 रुपये करने के साथ-साथ आरटीजीएस सिस्टम की सुविधा भी जल्द चैबीसों घंटे उपलब्ध कराने की बात कही. कॉन्टैक्टलेस कार्ड से भुगतान को सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि भुगतान की इस प्रक्रिया में कॉन्टैक्टलेस एनएफसी कार्ड में कार्ड को कार्ड रीडर के पास रखकर पढ़ा जाता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Dec 2020, 08:06:30 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.