News Nation Logo

Indian Railway: दिवाली और छठ के लिए इन स्पेशल ट्रेनों में मिल जाएगा कन्फर्म टिकट, देखें पूरी लिस्ट

Indian Railway-IRCTC: रेलवे ने दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के लिए 25 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि यात्रियों को इन ट्रेनों में आसानी से कन्फर्म टिकट मिल जाएगी.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Oct 2019, 03:41:04 PM
IRCTC: भारतीय रेलवे (Indian Railway)

नई दिल्ली:

IRCTC: भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों की सुविधाओं के लिए समय-समय पर कई कदम उठाता रहता है. खासकर त्यौहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ को देखते हुए नई ट्रेनों को चलाने जैसे कदम शामिल हैं. इसी के तहत रेलवे ने दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के लिए 25 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि यात्रियों को इन ट्रेनों में आसानी से कन्फर्म टिकट मिल जाएगी. इसलिए जितनी जल्दी हो सके इन ट्रेनों में अपनी सीट की बुकिंग करा लें. जानकारी के मुताबिक ये स्पेशल ट्रेनें दिल्ली से लखनऊ, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, पटना, गया, गोरखपुर, छपरा, मुंबई, पुणे, वैष्णो देवी और सहारनपुर समेत अन्य कई शहरों के बीच चलेंगी.

यह भी पढ़ें: इस बिजनेस में सिर्फ 25,000 रुपये लगाकर सालाना होगी 4 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई

छपरा-दिल्ली-जंक्शन के बीच चलेगी अनारक्षित साप्ताहिक विशेष रेलगाड़ी
उत्तर रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा-2019 के लिए छपरा-दिल्ली-जंक्शन के बीच अनारक्षित साप्ताहिक विशेष रेलगाड़ी संख्या 05101/05102 चलाने का फैसला किया है. इस ट्रेन का ठहराव बलिया, मऊ, मुहम्मदाबाद, आजमगढ़, खोरासन रोड, शाहगंज, फैजाबाद, बाराबंकी, लखनऊ (एनआर), बरेली और मुरादाबाद स्टेशन पर होगा.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: यहां मिल रहा है सिर्फ सवा 2 लाख रुपये में 1 किलो सोना, जानें कैसे

गौरतलब है कि नवरात्र शुरू होने के साथ ट्रेनों में भारी भीड़ बढ़ने लग गई है. वहीं ट्रेनों में कन्फर्म टिकट का मिलना भी मुश्किल होता जा रहा है. कई ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट काफी लंबी है. इन्हीं सब परिस्थितियों को देखते हुए उत्तर रेलवे ने 25 स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. इसके अलावा नियमति ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए जाने का फैसला लिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे के इस प्रयास से करीब 10 लाख अतिरिक्त सीट की व्यवस्था की जा रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्री त्यौहारों पर अपने घर जा सकें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Oct 2019, 04:47:25 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.