logo-image

CNG-PNG के दाम होंगे कम, आम आदमी को मिलेगी राहत

CNG-PNG Price: रोजाना बढ़ते सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG)के दामों से जल्द ही राहत मिलने वाली है. क्योंकि किरीट पारेख की अध्यक्षता वाली कमेटी ने प्राकृतिक गैस (Natural Gas)के दामों में कटौती करने की सिफारिश की है.

Updated on: 30 Nov 2022, 09:35 PM

highlights

  • नेचुरल गैस के दाम में कटौती की सिफारिश को मंजूर करने पर विचार 
  • प्राकृतिक गैस को जीएसटी  के दायरे में लाने का भी सुझाव 

नई दिल्ली :

CNG-PNG Price: रोजाना बढ़ते सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG)के दामों से जल्द ही राहत मिलने वाली है. क्योंकि किरीट पारेख की अध्यक्षता वाली कमेटी ने प्राकृतिक गैस (Natural Gas)के दामों में कटौती करने की सिफारिश की है. यही नहीं कमेंटी ने सिफारिश को अमल में लाने पर विचार भी किया है. हालाकि अभी सरकार की ओर  से ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई है. सूत्रों का दावा है इसी वीक सीएनजी और पीएनजी (CNG-PNG) दोनों के दामों में भारी कोटौती होने के आसार हैं. कमेटी ने सिफारिश में प्राकृतिक गैस  (Natural Gas) को जीएसटी (GST)के दायरे में लाने का भी सुझाव दिया है.

यह भी पढ़ें : IRCTC: अब इन ट्रेनों में सीट नहीं करनी पड़गी साझा, RAC सुविधा की जाएगी बंद

हर वर्ष बढोतरी का सुझाव
आपको बता दें कि किरिट पारिख समिति ने नेचुरल गैस में हर वर्ष थोड़ी-थोड़ी बढ़ोतरी करने का सुझाव सरकार को दिया है. साथ ही यह भी कहा है कि जनवरी 2027 से  गैस की कीमत बाजार के आधार पर निर्धारित किये जाएं. समिति ने गैस रेटों पर लगाए जाने वाली सीमा को तीन साल के लिए समाप्त  करने के लिए भी कहा है. दरअसल समिति का मानना है यदि प्राकृतिक गैस को जीएसटी के दायरे में लाएंगे तो कीमतें नियंत्रण में रहेंगी.

वहीं विभागीय सूत्रों का दावा है कि क्रूड ऑयल के दामों में लगातार हो रही गिरावट और किरिट पारिख समिति की सिफारिश के बाद सीएनजी और पीएनजी के दामों में कटौती होना तय माना जा  रहा है. हालाकि कटौती कब तक होगी. इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई है. लेकिन माना जा रहा है कि दिसंबर प्रथम सप्ताह में ही सीएनजी और पीएनजी के दामों में भारी कटौती होना लाजमी है.