logo-image

CNG-PNG उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

CNG-PNG Price : पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट बैठक हुई. इस मीटिंग में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं, जिसमें पेट्रोलियम मंत्रालय से जुड़ा एक बड़ा कदम उठाया गया है.

Updated on: 06 Apr 2023, 11:16 PM

नई दिल्ली:

CNG-PNG Price : पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट बैठक हुई. इस मीटिंग में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं, जिसमें पेट्रोलियम मंत्रालय से जुड़ा एक बड़ा कदम उठाया गया है. कैबिनेट ने प्राकृतिक गैस के दामों को निर्धारित करने के लिए नए फॉर्मूले को अनुमति दी है. इसके लिए 2014 की गाइडलाइन में भी बड़ा बदलाव किया गया है. नए फॉर्मूले से सीएनसी और पीएनसी के उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी. (CNG-PNG Price)

यह भी पढ़ें : Bageshwar Baba : NCP विधायक ने बागेश्वर बाबा पर साधा निशाना, जानें क्या कहा? 

मोदी कैबिनेट के फैसले से अब आपके शहरों में पीएनजी और सीएनजी की कीमतों में कमी आ जाएगी. सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दामों में (CNG-PNG Price) गिरावट से उपभोक्ताओं के लिए राहत है. नई गैस नीति के बाद देश भर में शनिवार से गैस सस्ती हो जाएगी. अनुमान लगाया जा रहा है कि सीएनजी 5 से लेकर 8 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 5 से लेकर 6 रुपये सस्ती हो जाएगी. (CNG-PNG Price)

कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि संशोधित घरेलू गैस मूल्य निर्धारण दिशानिर्देशों को अनुमति मिल गई है. नए संसोधन से सीएनजी पर लगभग 7-9 प्रतिशत और पीएनजी पर 10 प्रतिशत फर्क आ जाएगा. इसे लेकर नए संशोधन का शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा और रविवार से पूरे देश में लागू हो जाएगा. (CNG-PNG Price)

यह भी पढ़ें : Corona Virus: कोरोना फिर बढ़ा खतरा, दिल्ली में 608 तो महाराष्ट्र में 803 केस आए सामने

उन्होंने आगे कहा कि इंडियन क्रूड बास्केट का 10 प्रतिशत अब डोमेस्टिक गैस प्राइस होगा. अंतरराष्ट्रीय क्रूड कीमत पर अब पाइप लाइन और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस के दाम निर्धारित नहीं होंगे. यह इंपोर्टटेड क्रूड बास्केट से लिंक हो गया और अब हर 6 माह के बजाए हर माह इसका रिव्यू होगा. (CNG-PNG Price)