logo-image

CNG-PNG ने फिर दिया लोगों को झटका, अब इतने हो गए दाम

CNG price hiked: पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की बढ़ती कीमतों के बाद सीएनजी और पीएनजी (CNG-PNG) ने भी एक बार फिर लोगों की जेब पर डाका डाल दिया है. महाराष्ट्र में खाद्य पदार्थों से लेकर पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स और गैस की बढ़ती कीमतों लोगों की परेशानी बढ़

Updated on: 13 Jul 2022, 01:09 PM

highlights

  • महंगाई की मार से त्रस्त हुई महाराष्ट्र की जनता 
  • 13 जुलाई से लागू हुई बढ़ी हुई CNG-PNG दरें

नई दिल्ली :

CNG price hiked: पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की बढ़ती कीमतों के बाद सीएनजी और पीएनजी (CNG-PNG) ने भी एक बार फिर लोगों की जेब पर डाका डाल दिया है. महाराष्ट्र में खाद्य पदार्थों से लेकर पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स और गैस की बढ़ती कीमतों लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. आम लोगों ने सीएनजी चलित वाहनों को घरों पर ही पार्क करना शुरू कर दिया है. आपको बता दें कि महानगर गैस लिमिटेड (MGL)ने मुंबई में एक बार फिर से कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस यानी CNG की रिटेल कीमत में इजाफा कर दिया है, इतना ही नहीं, मुंबई में पाइप वाली प्राकृतिक गैस यानी PNG के दाम भी बढ़ गए हैं. जिसके चलते गरीब लोगों को जीवन व्यापन करना महंगा हो गया है.

यह भी पढ़ें : इन 7.50 लाख कर्मचारियों पर मेहरबान हुई सरकार, बोनस के रूप में जमा होंगे 4500 रुपए

आपको बता दें कि सीएनजी का दाम चार रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गए हैं. इसके साथ ही पाइप वाली प्राकृतिक गैस के दाम तीन रुपये प्रति मानक घनमीटर (प्रति इकाई) बढ़ाए गए हैं. इस वृद्धि के बाद अब मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में सीएनजी की कीमत 80 रुपये प्रति किलो हो गई है. साथ ही पीएनजी के दाम भी बढ़कर 48.50 रुपये हो गए हैं. साथ ही गैस वितरक कंपनी ने इसके पीछे तर्क दिया है कि डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट से कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. 

आम आदमी पर असर 
सीएनजी और पीएनजी के बढ़े हुए दामों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ रहा है. ऑटो, टैक्सी आदि से आम आदमी ही ट्रेवल करता है. सभी टैक्सी वालों ने आज से ही किराये में बढ़ोतरी के लिए मीटिंग बुलाई है. यही नहीं ओला-उबर भी हो सकता है आज से मुंबई में महंगे दामों पर आपको प्रोवाइड हो. आपको बता दें कि ऊर्जा के क्षेत्र को उदार बनाने के बावजूद, सरकार अभी भी प्राकृतिक गैस की कीमत और सप्लाई दोनों को काफी हद तक नियंत्रित करती है.